कल पूर्णिमा से शुरू हो रहा है श्राद्ध पक्ष, जरूर करें ये 5 उपाय, बनी रहेगी पितरों की कृपा

13 सितंबर से श्राद्ध पक्ष शुरू हो रहा है और ये 28 सितंबर तक रहेगा । इन दिनों में कुछ जरूरी उपाय करने से आप पर आपके पितरों की कृपा हमेशा बनी रहेगी ।

New Delhi, Sep 12: श्राद्ध पक्ष के दौरान पितरों के हेतु किए गए कार्य उन्‍हें ही मोक्ष की प्राप्ति नहीं कराते बल्कि देवता रूपी पितरों से आपको भी आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । इस बार श्राद्ध 13 सितंबर से शुरू होकर 28 सितंबर तक चलेंगे । इन 15 दिनों में कुछ विशेष नियमों को पालन कर, कुछ खास उपाय कर आप अपने पितरों को प्रसन्‍न कर सकते हैं । ये उपाय कोई भी कर सकता है, इसके लिए कोई जरूरी नहीं कि आप अपने गांव या घर में ही हों । सच्‍चे दिल से की कई प्रार्थना से देव भी प्रसन्‍न हो जाते हैं ।

Advertisement

श्राद्ध पक्ष के नियम
इसमें मांस का सेवन नहीं करना चाहिए । श्राद्ध पक्ष में नए वस्‍त्र आभूषण, नया सामान, शादी  , संस्‍कार जैसे काम नहीं करने चाहिए । ये समय पितरों को याद करने का होता है । यदि आपके घर में अशांति का माहौल है, परेशानियां खत्‍म नहीं हो रही हों तो पितरों को याद कर श्राद्ध महीने में ये उपाय जरूर करें । आपके पूर्वज प्रसन्‍न होंगे और आपका घर धन-धान्‍य से भर देंगे ।
1. गाय के गोबर के बने कंडे या उपले लाएं, इसे घर के किसी भी बाहरी हिस्‍से में जलाएं । उपलों के साथ पूड़ी-सब्‍जी रखें और इसे भी अग्निदेव को समर्प्ति करते हुए पितरों के लिए मोक्ष की कामना करें ।

Advertisement

अन्‍न दान
2.
श्राद्ध पक्ष में दो रोटी का उपाय विशेष माना जाता है । घर में सबसे पहले बनने वाली रसोई से पहली रोटी गाय को खिलाएं और सबसे आखिर वाली कुत्‍ते को खिलाएं । ऐसा आप नित्‍यप्रतिदिन भी कर सकते हैं । ये उपाय आपके घर में बरकत बनाए रखता है ।
3.पितरों के लिए किए हुए आपके इन कार्यों से उन्‍हें मोक्ष की प्रापित होती है, ऐसा कहा जाता है अगर आप इस समय में गरीबों की मदद करें, उन्‍हें सामर्थ्‍यानुसार दान-दक्षिणा दें तो आपको पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । गरीबों को काले कंबल का दान करना उपाय में बताया गया है ।

Advertisement

भोले की होगी कृपा
4.
श्राद्ध पक्ष में शिवजी की पूजा का भी विधान है । इन दिनों में भोलेनाथ की आराधना करना सर्वोत्‍तम माना जाता है । शिवलिंग पर उपाय के रूप में काले तिल और जल चढ़ाएं । प्रभु से पितरों के लिए शांति की प्रार्थना कीजिए ।
5.गाय माता को हरा चारा खिलाने से भी आपको शांति मिलेगी और पितरों का आशीर्वाद । घर के आसपास कोई गौशाला हो तो हरा चारा दान करें । शुभ रहेगा ।