डायरी राज: इन बातों को लिखकर पन्‍नों को जला दिया करते थे पीएम मोदी, नरेंद्र भाई ने बताई पूरी कहानी

बाद में मोदी की यही डायरी एक किताब की शक्‍त में सामने आई । 36 साल के नरेन्‍द्र मोदी का विचार संग्रह । इस किताब का नाम है – साक्षीभाव।

New Delhi, Sep 17: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कई बातें अब भी ऐसी हैं, जिसके बारे में शायद आपने ना पढ़ा हो । जी हां, किताबें ही तो एक जरिया होती हैं, जिस पर लिखी होती हैं उसे करीब से जानने समझने का मौका देती हैं । आपने प्रधानमंत्री पर भी लिखी गई कोई किताब पढ़ी होगी । लेकिन शायद आप नहीं जानते, पीएम को समझने का सबसे बेहतरीन जरिया एक खास बुक है, जिसके लेखक भी खुद नरेन्‍द्र मोदी ही हैं, लेकिन इस किताब के छपने की कहानी शानदार है ।

Advertisement

पीएम की डायरी जो किताब बन गई
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जब युवा अवस्था में थे तो एक डायरी में रोजाना कुछ ना कुछ लिखा करते थे। लेकिन खास बात ये कि डायरी के इन पन्‍नों को वो 6 से 8 महीने में ही जला दिया करते थे । मोदी ऐसा क्‍यों करते थे, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं । लेकिन एक दिन मोदी के एक प्रचारक मित्र ने जब उन्‍हें ऐसा करते देखा तो उन्‍हें समझाया कि वो ऐसा ना किया करें । बाद में मोदी की यही डायरी एक किताब की शक्‍त में सामने आई । 36 साल के नरेन्‍द्र मोदी का विचार संग्रह । इस किताब का नाम है – साक्षीभाव।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने किताब के बारे में ये कहा
पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी इस पुस्‍तक के बारे में कहा है कि –  ‘जब मैं 36 साल का था तब जगद्जननी मां के साथ मेरे संवाद का संकलन है साक्षीभाव। यह किताब पाठक को मेरे साथ जोड़ती है। पाठक को न केवल समाचार पत्रों द्वारा, बल्कि मेरे शब्दों द्वारा मुझे जानने में मदद करती है।’ उनकी इस किताब में उस डायरी में लिखी बातें भी छपी हैं जिसमें मोदी दुर्गा मां के साथ अपने संवाद लिखा करते थे, इन संवादों को किताब में कविता के रूप में छापा गया है ।

Advertisement

प्रधानमंत्री की अन्‍य किताबें
साक्षीभाव के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कई और किताबें भी लिखीं हैं । जिनमें से कुछ हैं ज्‍योतिपुंज, हार्मनी, एग्‍जाम वॉरियर्स । ज्योतिपुंज में मोदी के संघ  जीवन के समय की भावनाओं का जिक्र है। मोदी ने इसमें अपने गुरुओं गुरु गोलवलकर से लेकर वसंतराव चिपलंकर तक के बारे में लिखा है । इसके अलावा सोशल हार्मनी एक किताब हैं जिसमें उनके बालपन से लेकर अब तक के विचार हैं । वहीं एग्जाम वॉरियर्स का प्रकाशन पिछले साल ही हुआ है, ये छात्रों के लिए है ।