नये मिशन में लग चुके हैं अमित शाह, सामने रखा नया प्रस्ताव, लोगों के लिये हो सकता है मददगार

अमित शाह ने कहा कि एक ऐसा सिस्टम भी होना चाहिये, जिसमें अगर किसी शख्स की मौत हो जाती है, तो ऑटोमेटिक उसकी जानकारी पॉपुलेशन डाटा में अपडेट हो जाए।

New Delhi, Sep 23 : केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में एक पहचान पत्र का प्रस्ताव दिया है, शाह के मुताबिक इस पहचान पत्र में पासपोर्ट, आधार और वोटर आई कार्ड सभी एक एक ही पहचान पत्र में होने चाहिये, गृह मंत्री ने देश के सभी कार्यों के लिये एक कार्ड की वकालत करते हुए कहा कि 2021 में होने वाली गणगणना मोबाइल ऐप्प के जरिये की जाएगी। आधार, पासपोर्ट, बैंक खाता, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आई कार्ड जैसी सुविधाओं के लिये एक ही कार्ड हो सकता है, इसकी संभावनाएं है।

Advertisement

ऐसा भी एक सिस्टम
अमित शाह ने आगे बोलते हुए कहा कि एक ऐसा सिस्टम भी होना चाहिये, जिसमें अगर किसी शख्स की मौत हो जाती है, तो ऑटोमेटिक उसकी जानकारी पॉपुलेशन डाटा में अपडेट हो जाए, शाह ने कहा कि हम एक ऐसा कार्ड चाहते हैं कि जो सभी की जरुरतें जैसे आधार, पासपोर्ट, बैंक खाता, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी की जरुरत को पूरा करे।

Advertisement

ऐप्प के जरिये जनगणना
केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जनगणना कोई बोरिंग काम नहीं होता, इससे सरकार को अपनी स्कीम लोगों के लिये लागू करने में मदद मिलती है, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) कई मुद्दों को सुलझाने में सरकार की मदद करता है, ये देश की इतिहास में पहली बार होगा, जब जनगणना का काम किसी ऐप्प के जरिये होगा।

Advertisement

ताबड़तोड़ फैसले
आपको बता दें कि अमित शाह को मोदी सरकार-2 में गृहमंत्री हैं, वो पहली बार लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं, अपनी सरकार के कार्यकाल के 100 दिनों के भीतर ही उन्होने जम्मू-कश्मीर से ऑर्टिकल 370 खत्म कर अपने इरादे और मंसूबे बयां कर दिये हैं।