दुनिया की सबसे महंगी जेल, एक कैदी पर खर्च होते हैं सालाना 93 करोड़ रू., वजह जानकर दंग रह जाएंगे 

एक ऐसी जेल जहां एक कैदी पर नजर रखने के लिए 45 सैनिक तैनात हैं, एक कैदी पर साल का खर्चा 93 करोड़ रुपए आता है । दुनिया की इस सबसे महंगी जेल के टूर पर आइए आपको इस आर्टिकल के जरिए ले चलते हैं ।

Advertisement

New Delhi, Sep 23: आमतौर पर जब भी जेल के बारे में हम कुछ सोचते हैं तो कई सवाल मन में आने लगते हैं । जेल यानी जहां कैदियों को रखा जाता है, उन्‍हें सुधरने का मौका दिया जाता है, याताएं भी दी जाती हैं । उनका खाना-पीना सब कैसा होता होगा, ये सारे सवाल मन में आते हैं । अब आपको बताते हैं क्यूबा की एक जेल के बारे में, जिसके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे क्‍योंकि यहां एक कैदी पर करोड़ों रुपए खर्च होते हैं । ये जेल दुनिया की सबसे महंगी जेल मानी जाती है  ।

Advertisement

क्‍यूबा में है ये जेल
क्‍यूबा में बने इस डिटेंशन सेटर का नाम है ग्वांतानमो बे जेल । जेल का ये नाम इसलिए पड़ा क्योंकियह ग्वांतानमो खाड़ी के किनारे पर बनी है । अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक  इस जेल में फिलहाल 40 के करीब कैदी हैं और हर कैदी पर हर साल करीब 93 करोड़ रुपये खर्च होते हैं  ।

Advertisement

एक कैदी पर 45 सैनिक
आप ये जानकर हैरान होंगे कि इस जेल में करीब 1800 सैनिक तैनात हैं। यानी एक कैदी पर करीब 45 सैनिकों की नियुक्ति है। जेल की सुरक्षा में तैनात सैनिकों पर ही हर साल करीब 3900 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। इस जेल की सुरक्षा पर इतना पैसा आखिर क्‍यों खर्च किया जाता है, दरअसल यहां कई ऐसे अपराधियों को रखा गया है, जो बेहद खतरनाक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 9/11 हमले का मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद भी इसी जेल में बंद है।

कैदियों के लिए सुविधाएं
जेल में तीन इमारतें हैं, दो खुफिया मुख्यालय और तीन अस्पताल बनाए गए हैं । यहां वकीलों के लिए भी अलग-अलग कंपाउंड हैं, जहां वो कैदियों से बात करने आ सकते हैं । स्टाफ कैदियों के लिए चर्च और सिनेमा भी हैं, जिम और प्ले स्टेशन भी बनाए गए हैं। आपको बता दें पहले ग्वांतानमो बे में अमेरिका का नेवी बेस था, लेकिन बाद में इसे डिटेंशन सेंटर यानी कि जेल बना दिया । बताया जाता है कि यहां अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक खास कंपाउंड बनवाया था जहां आतंकियों को रखा जाता था।