बिल गेट्स के हाथों पीएम मोदी को मिला बड़ा अवॉर्ड, इन्हें किया समर्पित

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे अनेक जनआंदोलन आज भारत में चल रहे हैं, मुझे 130 करोड़ भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा भरोसा है, मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे।

Advertisement

New Delhi, Sep 25 : पीएम नरेन्द्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, ये अवॉर्ड उन्हें सफल स्वच्छता अभियान के लिये दिया गया है, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेंट्स ने दिया, इस खास मौके पर नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वो ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं, जिन्होने स्वच्छता अभियान को एक जनआंदोलन बनाया।

Advertisement

गांधी जी का सपना पूरा किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ऐसे अनेक जनआंदोलन आज भारत में चल रहे हैं, मुझे 130 करोड़ भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा भरोसा है, मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे, आज मुझे इस बात की खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो साकार होने जा रहा है, गांधी जी कहते थे कि एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह से स्वच्छ हो, आज हम गांव ही नहीं बल्कि पूरे देश को स्वच्छता के मामले में आदर्श बनाने की ओर बढ रहे हैं।

Advertisement

किसी भी चुनौती को जीता जा सकता है
पीएम मोदी के मुताबिक जब एक लक्ष्य और मकसद को लेकर काम किया जाता है, तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है, उन्होने कहा कि गांधी जी की 150वीं जयंती पर मुझे ये अवॉर्ड दिया जाना मेरे लिये व्यक्तिगत रुप से भी महत्वपूर्ण है, ये इस बात का प्रमाण है, कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।

स्वच्छता अभियान का असर
बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता बढने से बच्चों में दिल की बीमारी की समस्या कम हुई है, इसके साथ ही महिलाओं के बॉडी मास इंडक्स में भी सुधार आया है। आपको बता दें कि 2014 में पीएम बनने के बाद ही नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता मिशन की शुरुआत की थी।