Hormones: औरतों की सेहत की बात सब करते हैं पुरुष अपनी सेहत का ध्‍यान ऐसे रखें

हार्मोन्स जब असंतुलन हो जाते हैं तो शरीर की कार्यप्रणाली में गड़बड़ी आ जाती है । कई प्रकार की दिक्कतें शुरू होने लगती हैं । पुरुषों में हार्मोन असंतुलन किस तरह से प्रभावित करता है आगे जानिए ।

New Delhi, Sep 25: मानव शरीर के मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम पर हार्मोन का सीधा प्रभाव होता है। क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर में कुल 230 तरह के हार्मोन का स्‍त्राव होता है,  जो शरीर की भिन्न-भिन्न क्रियाओं को नियंत्रित करते हैं । हार्मोन में जरा सा भी बदलाव पूरे शरीर पर प्रभाव डालता है । ये एक कैमिकल मैसेंजर की तरह काम करता है जो एक कोशिका से दूसरी कोशिका तक संकेत पहुंचाते हैं ।

Advertisement

हर्मोन असंतुलन के कारण और प्रभाव 
हर्मोन असंतुलन के कई कारण होते हैं । अस्‍त व्‍यस्‍त जीवनशैली, पोषण की कमी, व्यायाम न कर पाना, गलत डायट, बहुत अधिक तनाव और बढ़ती उम्र । अक्सर खराब खान-पान और एक्‍सरसाइज न करने आदि से हर्मोन असंतुलन हो ही जाते हैं । महिलाओं और पुरुषों दोनों में हार्मोन असंतुलन के अलग-अलग प्रभाव होते हैं। हार्मोन असंतुलन के कारण पुरुषों में सेहत संबंधी सामान्य समस्याएं जैसे मुहांसे, चेहरे और शरीर पर अधिक बालों का उगना, समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आना और शारीरिक संबंधों के प्रति इच्‍छा ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । पुरुषों में चिड़चिड़ापन भी देखा जाता है ।

Advertisement

असंतुलन ठीक करने के तरीके
जीवन शैली में साधारण परिवर्तन के साथ पुरुष अपने शरीर में हार्मोन के असंतुलन को नियंत्रित कर सकते हैं । जैसे ताजा सब्जियों और फलों का नियमित सेवन और कॉफी जैसे पेय पदार्थों के सेवन में कमी लाना । पुरुषों को सोयाबीन और सोया आधारित उत्पादों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए । उन्‍हें अतिरिक्त एस्ट्रोजन की मात्रा की जरूरत नहीं होती है । जबकि सोयाबीन फाइटोस्ट्रोजिन्स के बड़े स्रोतों में से एक है ।

Advertisement

खूब नींद लें
रोज पर्याप्त नींद लेने से दिमाग और अधिवृक्क ग्रंथियों के माध्यम से हार्मोन संतुलित रहते हैं । हमारी बहुत सारी समस्‍याओं का हल एक अच्छी नींद से ही मिल जाता है । रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने का लक्ष्‍य बनाएं । सोने से पहले गुनगुने पानी से हाथ मुंह धोएं, इससे नींद अच्‍छी आएगी ।व्‍यायाम जरूर करें
अतिरिक्त मांसपेशियों और पुरुषों की शारीरिक उच्च शक्ति का संबंध उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की उच्च राशि से होता है । अगर आप मांसपेशियों में कमजोरी या शरीर में किसी प्रकार की असमर्थता महसूस कर रहे हैं तो आपको एक्सरसाइज कर इस प्रॉब्‍लम से उबरने में मदद मिलेगी । हफ्ते में कम से कम चार दिन खूब जम कर एक्सरसाइज करें ।
इस प्रकार का आहार खाएं
पुरुषों के लिए कोकोनट ऑयल का सेवन करना बहुत लाभदायक रहेगा ।  इसके प्रयोग से शरीर में   हार्मोन बैलेंस होने लगता है । खूब पानी पीएं, इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और स्‍ट्रेस नहीं होता है । मेवे का सेवन करें, ये आपके लिए प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है । हरी साग-सब्‍जी, बींस और लहसुन का सेवन करें । मांसाहार करते हैं तो मछली खाएं