1 अक्‍टूबर से बदल रहे हैं बैंक के ये 6 नियम, आपका खाता है तो ये जानना जरूरी है

अगर आप एसबीआई अकाउंट होल्‍डर हैं तो ये खबर आपके लिए ही है । बैंक अपने कुछ नियमों में बदलाव करने वाला है जिसकी जानकारी आपको होनी जरूरी है आगे पढ़ें ।

New Delhi, Sep 26: अगर आप भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक के ग्राहक हैं यानी कि खाताधारक हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है । मीउिया रिपोर्ट के अनुसार बैंग आपने वाली अक्‍टूबर से नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है । बताया जा रहा है कि बैंक की ओर से सर्चिस चार्ज में कुछ बदलाव किए जाएंगे जिसका असर बैंक की ओर से दी जारही कई सुविधाओं पर सीधे होगा । इन बदलावों का असर एसबीआई के देशभर में मौजूद सभी 32 करोड़ अकाउंट होल्‍डर्स पर होगा । ये 6 बदलाव कौन से होंगे आगे जानिए ।

Advertisement

पहला बड़ा बदलाव
यदि आपका खाता मेट्रो सिटी और शहरी इलाकों में है तो आपको खाते में एवरेज मंथली बैलेंसयानी कि AMB 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है । लेकिन 1 अक्टूबर से मेट्रो सिटी की ब्रांच और शहरी इलाके की ब्रांच दोनों में ही एएमबी घटकर तीन हजार रुपये रह जाएगा । जो कि फायदे की बात है ।
दूसरा बड़ा बदलाव
अब अगर शहरी क्षेत्र में रहने वाला कोई अकाउंट होल्‍डर 3000 रुपये का बैलेंस भी मेंटेन नहीं कर पाता, और उसका बैलेंस 75 प्रतिशत से ज्यादा कम है तो उसे 15 रुपए पेनल्टी और जीएसटी देनी होगी । अभी यह 80 रुपये है । वहीं 50 से 75 प्रतिशत कम बैलेंस रखने वाले को 12 रुपये और जीएसटी चुकाना होगा ।  जो कि अभी 60 रुपये और जीएसटी है । वहीं 50 प्रतिशत कम बैलेंस होने पर 10 रुपये और जीएसटी देना होगा ।

Advertisement

तीसरा बड़ा बदलाव
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में अभी सैलरी अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट, पीएम जनधन योजना खाते एएमबी में शामिल नहीं होते । 1 अक्टूबर के बाद से नो​​ फ्रिल अकाउंट, पहला कदम व पहली उड़ान अकाउंट, 18 साल की उम्र के नाबालिग, पेंशनर, सीनियर सिटीजन और 21 साल तक के छात्रों के अकाउंट एएमबी से बाहर हो जाएंगे ।
चौथा बड़ा बदलाव
इसके अलावा अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल करते हैं, जिसके लिए बैंक आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने को 1 जुलाई से फ्री कर ही चुका है, उसमें भी बदलाव है । 1 अक्टूबर से ब्रांच से NEFT/ RTGS करने पर भी पहले के मुकाबले कम शुल्क लेगा । 10 हजार तक की ब्रांच से एनईएफटी कराने पर 2 रुपये, 1 लाख से 2 लाख तक की एनईएफटी पर 12 रुपये, 2 लाख से ज्यादा की एनईएफटी पर 20 रुपये के अलावा जीएसटी देना होगा । इसी प्रकार से 2 लाख से 5 लाख तक के आरटीजीएस पर 20 रुपये और 5 लाख से ज्यादा के आरटीजीएस पर 40 रुपये और जीएसटी देना होगा ।

Advertisement

पांचवां बड़ा बदलाव
SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल रहे हैं । बैंक के कस्‍टमर 6 मेट्रो सिटी के एटीएम में से 10 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं । वहीं अन्य शहरों के एटीएम से 12 फ्री ट्रांजेक्शन कर पाएंगे । सभी शहरों में सैलरी अकाउंट वाले एसबीआई एटीएम पर ज्यादा ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं ।
छठा और अहम बदलाव
इसके अलावा बैंक में सेविंग्स अकाउंट वालों के लिए एक वित्तीय वर्ष में पहले 10 चेक फ्री होंगे । इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी चुकानी होगी । वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और जीएसटी बैंक की तरफ से लिया जाएगा । इसके साथ ही सीनियर सिटीजन और सैलरी अकाउंट वालों के लिए चेक बुक फ्री रहेगी ।