पब्लिक प्‍लेस पर Kiss करने और छोटे कपड़े पहनने पर भारी जुर्माना,ध्‍यान रखें

नए नियम आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं, इसमें छोटे कपड़े पहनने और सार्वजनिक रूप से किस करने पर प्रतिबंध है । अगर नियमों की अनदेखी होती है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है ।

New Delhi, Sep 30: सऊदी अरब जाने वाले सावधान हो जाएं, पिछले कुछ दिनों में अपने नियमों में ढील देने वाले अरब देश के नए नियम पर्यटकों की चिंता बढ़ाने वाले हैं । सऊदी अरब प्रशासन ने टूरिस्‍ट और अपने नागरिकों के लिए कुछ कड़े नियमों का ऐलान कर दिया है । इसमें पब्लिक प्‍लेस पर अभद्र व्‍यवहार करने वालों पर कड़े जुर्माने का ऐलान किया गया है । ये जुर्माना उन लोगों पर भी होगा जो टाइट कपड़े पहने होंगे । आपको बता दें सऊदी अरब की ये घोषणा विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा देने के ऐलान के एक दिन बाद की गई ।

Advertisement

पर्यटकों के लिए खुले दरवाजे, लेकिन सख्‍ती के साथ
इस्‍लामिक देश की ओर से पहली बार विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा जारी करना शुरू किया गया है    । बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मार्केट में मंदी से निपटने के लिए प्रशासन ने ये कदम उठाए हैं । प्रशासन की ओर से ये भी बयान जारी किया है कि ‘पुरुष और महिलाएं सार्वजनिक स्‍थानों के लिए ऐसी ड्रेस चुने जो भड़काऊ न हों । महिलाएं अपने लिए सामान्‍य ड्रेस चुन सकती हैं ।‘ यानी आप सऊदी जा सकते हैं लेकिन नियमों का पालन आपके लिए भी उतना ही जरूरी होगा जितना वहां के नागरिकों के लिए ।

Advertisement

49 देशों को दी ई वीजा की सुविधा
सऊद अरब की ओर से 49 देशों के नागरिकों को ई वीजा की सुविधा दी गई है । इनमें अमेरिका, यूरोपीय देश और ऑस्‍ट्रेलिया शामिल है । हालांकि पिछले दिनों प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान अपने देश सऊदी अरब की कट्टर और पारंपरिक छवि को तोड़ने के लिए कई कदम उठा रहे हैं । उन्‍होंने महिलाओं को लेकर कई नियमों में छूट दी है । जिसमें महिलाओं को ड्राइविंग की छूट के अलावा स्‍टेडियम में मैच देखने की छूट भी शामिल है । सऊदी अरब में इन नियमों में दी गई ढील की सभी देशों ने सराहना की है । आंकड़ों के अनुसार यहां की महिला आबादी में दो तिहाई महिलाएं 30 साल से भी कम की हैं ।  लेकिन पर्यटकों और आम लोगों के लिए ये नए नियम चिंता बढ़ाने वाले हैं ।

Advertisement

नए नियम, ध्‍यान से पढ़ें
सऊदी अरब प्रशासन की ओर से जारी इन नए नियमों के मुताबिक महिला और पुरुषों को चुस्‍त कपड़े पहनने की इजाजत नहीं हैं । वो कपड़े जिन पर आपत्‍तिजनक संदेश या कोई इमेज बनी हो वो भी नहीं पहन सकते । पर्यटन मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इन नियमों को बताया है । महिलाओं को अपने कंधे और घुटने कपड़ों से ढंकने होंगे । टूरिज्‍म चीफ अहमद अल खतीब की ओर से कहा गया है कि पहले इस तरह के पारंपरिक कपड़े पहनने के लिए विदेशी महिलाओं को बाध्‍य नहीं किया जाता था, ये नियम अब तक यहां की महिलाओं के लिए था । लेकिन अब ये सभी के लिए होंगे ।