व्रत रख रहे हैं ? शाम को क्‍या खाते हैं ? कुछ भी खाना सेहत पर पड़ेगा भारी, ये पढ़ें

पूरा दिन उपवास रखने के बाद जो भी सामने मिले उसे यूं ही मत खा लीजिए । व्रत खोलने के बाद खाना – पानी सब सही तरीके से होना चाहिए ।

New Delhi, Oct 02: हेल्‍थ एक्‍सपर्ट कहते हैं, हफ्ते में 5 दिन खाने के बाद 2 दिन उपवास रखना सेहत के लिए अच्‍छा होता है । उपवास के दौरान फल का सेवन, नमक से बनाई दूरी आपकी हैल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है । चलिए डायटिंग की बात अलग है, उपासना के लिए रखे गए व्रत खोलने के बाद हम कुछ ना कुछ खाते हैं । अकसर व्रत वाले दिन तला – भुना, बहुत मीठा खाना हम खा लेते हैं । ऐसा करने से पूरे दिन के उपवास का फायदा मिलने की बजाय हमारी सेहत पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है ।

Advertisement

व्रत खोलने के बाद आपको कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना चाहिए । क्‍या हैं वो खास बातें आइए आपको बताते हैं ।
सबसे पहले पीएं पानी – अगर आप निर्जला उपवास पर हैं तो भी और सामान्‍य व्रत में भी सबके पहले एक गिलास पानी पीएं ।
फल का जूस – पानी पीने के 15 मिनटउपवास बाद आप एक गिलास किसी भी फल का जूस पी सकते हैं । नींबू का शर्बत पीना व्रत के बाद श्रेष्‍ठ माना जाता है
कच्‍चे फल – जूस पीने के कुछ देर बाद आप फल खा सकते हैं । फल खाने से शरीर में जो विटामिन और मिनरल्‍स नहीं जा पाए थे उनकी कमी पूरी हो जाती है ।

Advertisement

https://www.youtube.com/watch?v=YfPzU09lIkE&t=20s

Advertisement

सूप पीएं – भोजन करने से पहले आप सूप लें । सब्‍जियों का या टमाटर का सूप लें, सूप लेने से आपका डायजेशन ठीक रहता है और ये भूख बढ़ाने में भी हेल्‍पफुल होता है ।
भोजन में ये खाएं – व्रत के बाद भोजन में तैलीय खाना खाने से बचें । अपनी भोजन की थाली में दाल, पालक, सब्‍जी, दलिया और गेहूं की रोटी शामिल करें । खाने के साथ मीठा दही लें, पाचन अच्‍छा होगा ।
दूध – खाने के बाद ड्राई फ्रूट्स के साथ एक गिलास दूध जरूर लें । शरीर में कैल्श्यिम की कमी नहीं होगी । उपवास के दौरान भी आप ड्राई फ्रूट्स और दूध का सेवन कर सकते हैं ।

धार्मिक रूप से ही नहीं व्रत करना सेहत के लिए काफी हितकर माना जाता है । एक या दो दिन शरीर को रूटीन डायट से अलग फ्रूट डायट पर रखना बॉडी को एनर्जी देता है । एक या दो दिन का उपवास जहां आपके शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल को कम कर रक्‍त संचार सुचारू करता है ।वहीं 3 से 4 दिन का उपवास रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स भी निकल जाते हैं । व्रत रखने के दौरान अगर आप बेहद कमजोरी महसूस करते हों तो व्रत ना किया करे । व्रत से अलग अपनी डायट को मेंटेन करें ।