जानिए, क्‍यों कॉफी में देसी घी मिलाकर पीने का बढ़ रहा है ट्रेंड, सेलेब्‍स तो इसके दीवाने हैं   

कॉफी और देसी घी, अजीब कॉम्बिनेशन है ना ? लेकिन जब आप इसके फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे । एक नहीं कई फायदे, सबसे बड़ी बात ये कि आजकल ये कॉफी कई सेलेब्‍स की पहली पसंद बनी हुई है ।

New Delhi, Oct 03: देसी घी के फायदे तो आज विज्ञान भी गिनाते हुए नहीं थक रहा, देसी घी खाने से आपके पूरे शरीर को फायदा पहुंचता है, फिर वो बालों की सेहत हो या आपके मसल्‍स की या स्किन की या फिर हड्डियों की । देसी घी आपको कई तरह से हेल्‍प करता है । शायद आप नहीं जानते, देसी घी की डिमांड अब विदेशों में भी बढ़ रही है । ऑलिव ऑयल खाने वाले अब देसी घी के फायदे जानकर हैरान हैं । क्‍या आप जानते हैं कॉफी में देसी घी मिलाकर पीने से क्‍या फायदा हो सकता है, और इसकी शुरुआत कैसे हुई । आगे पढ़ें …

Advertisement

देसी घी वाली कॉफी/कीटो कॉफी
शायद आप नहीं जानते, लेकिन इन दिनों सेलेब्‍स और डायट वॉचर्स यानी कि वो लोग जो हेल्‍थ औरन्‍यूट्रीशन का ख्‍याल रखते हैं, उनके बीच में कॉफी काफी पॉपुलर हो रही है । घी और कॉफी का ये डेडली कॉम्बिनेशन आपको इतने हेल्‍थ बेनिफिट दे रहा है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते । इस कॉफी घी ड्रिंक को आप कीटो कॉफी भी बुला सकते हैं । सेलेब्‍स कीटो कॉफी को अपनी कीटो डायट में इस्‍तेमाल कर रहे हैं, इसके फायदे आगे जानें ।

Advertisement

Advertisement

पेट के लिए जबरदस्‍त
सिर्फ कॉफी का सेवन करना आपके पेट के लिए परेशानी का सबब बन सकता है । क्‍योंकि ये आपके पाचन को बेहतर बनाने वाले जूसेज को डिस्‍टर्ब करती है । आपने भी सुना होगा कि कॉफी का ज्‍यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचाता है इसलिए इसे जल्‍द से जल्‍द छोड़ देना चाहिए । लेकिन इस कॉफी को अगर आप एक चम्‍मच देसी घी के साथ पीना शुरू करते हैं तो ये आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं । देसी घी को इस तरह से लेने पर आपको एसिडिटी से भी आराम मिलता है साथ ही देसी घी में मौजूद ब्‍यूटरिक एसिड और ओमेगा 3 आपके पेट को हेल्‍दी रखते हैं । आपका मेटाबॉलिजम भी इंप्रूव होता है । सबसे बेस्‍ट पार्ट ये कि आप अगर फैट कम करना चाहते हैं तो ये कीटो कॉफी आपके बहुत काम आने वाली है ।

कितना पीएं और किस तरह पीएं
कीटो कॉफी का सेवन आम कॉफी की तरह दिन में 5 से 6 बार नहीं बल्कि सिर्फ सुबह करना है । जब आप सोकर उठते हें और रोज की तरह अपनी कॉफी पीते हैं, बस उसमें एक चम्‍मच देसी घी मिलानी है और बन गई आपकी कॉफी बुलेट कॉफी । ब्‍लैक कॉफी में भी आप देसी घी मिलाकर पी सकते हैं । हफ्ते में एक दिन बटर कॉफी पीने की सलाह भी दी जाती है । वो लोग जो कॉफी नहीं पीते हैं वो अपनी चाय में देसी घी की एक चम्‍मच मिलाकर पी सकते हैं । और वो जो अपने दिन की शुरुआत गरम पानी से करते हैं वो भी घी का फायदा जरूर उठाएं ।