नवरात्र: जानें अधि‍क से अधिक शुभ फल के लिए पूजा में लगाए ज्‍वारे का क्‍या करना चाहिए

नौ दिन के नवरात्र सोमवार को समाप्‍त हो रहे हैं और दशरा 8 अक्‍टूबर का है । ऐसे में मंदिर में रखे ज्‍वारे को भी हटाना होगा । लेकिन क्‍या आप जानते हैं इनका विसर्जन सही प्रकार से होना बहुत जरूरी है । नहीं तो व्रत के शुभ फल की प्राप्ति नहीं होगी ।

New Delhi, Oct 05: नवरात्र समाप्ति की ओर है और अब समय आ रहा है मंदिर में जमाए हुए ज्‍वारे के विसर्जन का । ज्‍यादातर लोग इनका विसर्जन करते हैं । पहले दिन पूजा पाठ, विधान के साथ जमाए गए ज्‍वारे को आप दशमी वाले दिन ऐसे ही कहीं भी नहीं छोड़ सकते । इसकी भी एक खास विधि होती है । विसर्जन से पूर्व ज्‍वारे के साथ मां भगवती की आराधना की जाती है, ताकि वो आपके घर को धन धान्‍य से पूर्ण करें । क्‍या आप जानते हैं आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहे इसके लिए ज्‍वारे की स्‍थापना की जाती है । ये जितने हरे होंगे, बड़े होंगे उतनी ही सुख समृद्धि आपके घर में बनी रहेगी ।

Advertisement

पहले मां भगवती की पूजा
जवारे विसर्जन के पहले भगवती दुर्गा का गंध, चावल, फूल, आदि से पूजा करें तथा इस मंत्र से देवीकी आराधना करें । देवी मां का इस मंत्र से पूजन करें –
रूपं देहि यशो देहि भाग्यं भगवति देहि मे। पुत्रान् देहि धनं देहि सर्वान् कामांश्च देहि मे।। महिषघ्नि महामाये चामुण्डे मुण्डमालिनी। आयुरारोग्यमैश्वर्यं देहि देवि नमोस्तु ते।।

Advertisement

पूजा के बाद ज्‍वारे का विसर्जन
इस मंत्र का उच्‍चारण करते हुए ज्‍वारे को साफ बहते पानी में विसर्जित कर दें । आप इसका विसर्जन घर पर ही कर सकते हैं । एक बाल्‍टी या बड़े टब में पानी भरें और ज्‍वारे उसमें डुबों दें । इसके बाद इस पानी को मिट्टी में डाल दें । इस मंत्र का भी उच्‍चारण करें ।
गच्छ गच्छ सुरश्रेष्ठे स्वस्थानं परमेश्वरि।
पूजाराधनकाले च पुनरागमनाय च।।

Advertisement

ज्‍वारे का सेवन करें
ज्‍वारे को फेंकने की बजाय आप उसका सेवन कर सकते हैं । ज्‍वारे सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । ये आपको शीतलता प्रदान करते हैं और पेट के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । ज्‍वारे का विसर्जन करने से पहले जितना प्रयोग कर सकते हैं उतना प्रयोग में ले आएं । इन्‍हें कच्‍चा खा सकते हैं, या फिर पीसकर प्रयोग में ला सकते हैं  । इसे पूजा के समय सिर पर या कान में भी लगाकर रखा जाता है । ये बहुत ही शुभ माने जाते हैं ।