रोहित शर्मा ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, कर दिखाया कुछ ऐसा कि टूट गया सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में जारी पहले टेस्‍ट मैच की दूसरी पारी में हिटमैन ने एक और रिकॉर्ड बनाकर सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है ।

New Delhi, Oct 05: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच की दूसरी पारी शानदार मोड़ पर आ गई । बतौर ओपनर अपना पहला मैच खेल रहे रोहित शर्मा ने जानदार बल्‍लेबाजी कर एक और रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिया । पहली पारी में 176 रन बनाने वाले ‘हिटमैन’ ने  दूसरी पारी में भी कमाल कर दिया । रोहित ने 127 रन बनाकर इतिहास रच दिया, इस रिकॉर्ड के साथ रोहित अब एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के उड़ाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं।

Advertisement

सिद्धू का रिकॉर्ड तोड़ा
हिटमैन रोहित शर्मा ने इसी के साथ नवजोत सिंह सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ डाला है । सिद्धू नेसाल 1994 में लखनऊ में खेले गए भारत – श्रीलंका मैच में कुल 8 छक्के लगाए थे । रोहित एक वन-डे और टी-20 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं । उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में कुल 16 छक्के लगाए । इसके बाद 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 मैच में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाकर जानदार पारी खेली थी ।

Advertisement

13 छक्‍कों का रिकॉर्ड  
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेसट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा ने 6 छक्के लगाए थे। वहीं दूसरी पारी में कुल 7 छक्के जमाए । इसके साथ ही वो किसी एक टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा 13 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं ।

Advertisement

टी-20 में भी रिकॉर्ड बनाया
छक्‍कों के शहंशाह रोहित शर्मा टी-20 में भी रिकॉर्उ अपने नाम कर चुके हैं । वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होने इस प्रारुप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । उन्होने कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, हिटमैन ने 96 टी-20 मुकाबलों में 107 छक्के लगाये हैं, तो गेल के नाम 58 मैचों में 105 छक्के हैं।