मुफ्त में कर सकते हैं भारतीय रेल में सफर, पढिये क्या है नियम, आपको कैसे मिल सकता है फायदा

भारतीय रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक एमएसटी में सेकेंड क्लास में फ्री यात्रा करने की सुविधा देता है, वहीं लड़कें 12वीं क्लास तक एमएसटी से सेकेंड क्लास में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।

New Delhi, Oct 11 : अगर आप भी भारतीय रेल में सफर करते हैं, तो ये खबर आपके काम की है, रेलवे टिकट पर कुछ लोगों को छूट देता है, कुछ लोगों को भारतीय रेलवे फ्री में भी सफर करने का मौका देती है, आइये आपको बताते हैं कि किन लोगों को कैसे मिल सकती है छूट, भारतीय रेल में कुछ खास कैटेगरी के लोगों को रेल में सफर करने पर आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन टिकट पर डिस्काउंट दिया जाता है, रेलवे कुछ खास लोगों को सस्ते में सफर कराता है, तो बेरोजगार युवाओं के टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्काउंट देता है।

Advertisement

इन लोगों को छूट
इस सूची में युवा, छात्र से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक शामिल हैं, छात्रों को घर से स्कूल या कॉलेज आने-जाने, टूर, विदेशी छात्रों का सफर, रिसर्च वर्क से संबंधित ट्रैवल इत्यादि समेत कई वजहों से ट्रेन में सफर करने पर छूट मिलती है, इसके अलावा 58 साल की महिला और 60 साल के पुरुषों को भी ट्रेन टिकट में छूट दी जाती है।

Advertisement

वरिष्ठ नागरिकों को छूट
58 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं और 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को ट्रेन में सफर करने पर टिकट में छूट मिलती है, महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट मिलती है। ये छूट ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर मिलेगी, ये छूट राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में भी सफर करने पर मिलेगा, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि यात्री किस उद्देश्य से यात्रा कर रहा है।

Advertisement

छात्रों को छूट
भारतीय रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक एमएसटी में सेकेंड क्लास में फ्री यात्रा करने की सुविधा देता है, वहीं लड़कें 12वीं क्लास तक एमएसटी से सेकेंड क्लास में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। इसमें मदरसे के बच्चों को भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही केन्द्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिये इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्लीपर क्लास के टिकट में 50 फीसदी और सेकेंड क्लास के टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।