निर्भया के प्रेमी के बारे में अजीत अंजुम का बड़ा खुलासा, पैसे लेकर…

अजीत अंजुम ने बताया कि हमने तय किया था कि ये शो पहले रिकॉर्ड करेंगे, फिर तय करेंगे कि क्या करना है, वो लड़का पैसे लेने की बात से इंकार करता रहा।

New Delhi, Oct 13 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 की रात हुए निर्भया कांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था, इस वारदात में चलती बस में 5 बालिग और एक नाबालिग ने एक युवती के साथ हैवानियत का खेल खेला था, साथ ही मौजूद लड़की के दोस्त की बुरी तरह से पिटाई की थी, बाद में इलाज के दौरान निर्भया ये दुनिया छोड़ गई। अब निर्भया के उसी दोस्त अवनींद्र को लेकर चर्चित टीवी पत्रकार अजीत अंजुम ने हैरान करने वाला खुलासा किया है।

Advertisement

अजीत अंजुम ने क्या कहा
अपने ट्विटर हैंडल पर एक के बाद एक कई ट्वीट कर अजीत अंजुम ने बताया कि नेटफ्लिक्स पर देर रात दिल्ली क्राइम देखकर विचलित होता रहा, निर्भया कांड पर है ये सीरीज, मुझे याद आ गया निर्भया का वो दोस्त, जो उस सामूहिक दुष्कर्म के समय उस बस में था, जो अपनी दोस्त के साथ हुई दरिंदगी का मुख्य गवाह है, उसके बारे में आज वो सच बताने जा रहा हूं, जो आजतक छुपा रखा था।

Advertisement

टीवी 9 भारतवर्ष के पूर्व कंसल्टिंग एडिटर अजीत अंजुम ने बताया कि वाकया सितंबर 2013 का है, निर्भया के आरोपियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी, सभी न्यूज चैनलों पर इस कांड के बारे में लगातार कवरेज हो रहा था, तब मैं न्यूज 24 का प्रबंध संपादक था, निर्भया का दोस्त कुछ चैनलों पर जाकर उस जघन्य अपराध की कहानी सुना रहा था। मैंने भी अपने रिपोर्टर्स को उसे स्टूडियो में लाने की जिम्मेदारी सौंपी, कुछ देर बाद मुझे बताया गया कि अवनींद्र अपने चाचा के साथ ही स्टूडियो जाता है, और इसके बदले में हजारों रुपये लेता है, सुनकर पहले तो यकीन नहीं हुआ, फिर उस पर बहुत गुस्सा भी आया।

Advertisement

मुझे गुस्सा आया
मैं इस बात से बौखलाया था, कि जिस लड़के के सामने उसकी प्रेमिका सामूहिक दुष्कर्म और दरिंदगी का शिकार होकर दुनिया से विदा हो गई, उसकी दास्तान सुनाने के बदले वो लड़का चैनलों से डील कर रहा है, मैं उसे लगातार टीवी पर देख रहा था, मुझे उसकी आंखों में कभी दर्द नहीं दिख रहा था। जिसके बाद मैंने फैसला किया, कि पैसे मांगते और लेते हुए इस लड़के का स्टिंग करुंगा, ऑनएयर एक्सपोज करुंगा, मैंने खुद को उसकी जगह रखकर सोचा, लगातार सोचता रहा, वहशियों की शिकार दोस्त की चीखें, जिसके कानों में गूंजी होंगी, वो पैसे लेकर चैनलों को कहानी सुनाएगा।

70 हजार में बात
मेरे रिपोर्टर ने मेरे सामने बैठकर ही मोबाइल से उस लड़के के चाचा से बात की, 1 लाख में स्टूडियो में आने की बात कही, 70 हजार पर तय हुआ, मैंने तब सोचा कि कहीं ये चाचा तो लड़के के नाम पर पैसे नहीं ले रहा, मैं चाहता था कि पैसे लड़के के सामने ही दिये जाएं, अवनींद्र को स्टूडियो इंटरव्यू के लिये 70 हजार दिये गये, खुफिया कैमरे में सब रिकॉर्ड हुआ, फिर उसे स्टूडियो ले जाया गया, 10 मिनट की बातचीत के बाद ही ऑनएयर ही उस लड़के से पूछा गया, कि आप निर्भया की दर्दनाक कहानी सुनाने के लिये चैनलों से पैसे लेते हो।

पैसे लेने की बात से इंकार
अजीत अंजुम ने बताया कि हमने तय किया था कि ये शो पहले रिकॉर्ड करेंगे, फिर तय करेंगे कि क्या करना है, वो लड़का पैसे लेने की बात से इंकार करता रहा, रिकॉर्डिंग के दौरान ही उस लड़के को ऑन स्क्रीन स्टिंग का हिस्सा दिखाया गया, तो उसके होश उड़ गये, उसने तुरंत माफी मांगी, स्टूडियो से बाहर आने के बाद मैंने उसे जलील किया, मेरा गुस्सा सिर्फ इस बात को लेकर था कि तुम्हारी दोस्त तुम्हारी नजरों के सामने दरिंदगी की शिकार हुई, तुम बच गये, वो चली गई, और उस वारदात को सुना-सुनाकर तुम चैनलों से लाखों रुपये कमाने में लगे हुए हो।

कमाने का जरिया बना लिया
पूरी बिल्डिंग के स्टाफ न्यूजरुम में जमा हो गये, सभी गुस्से में थे, ये कैसा लड़का है, जो निर्भया की कहानी को कमाने का जरिया बना रहा है, सब चाहते थे कि उस शो को तुरंत ऑनएयर किया जाए, ताकि हकीकत देश को पता चले, तब तक सभी चैनल उस लड़के का इंटरव्यू दिखा रहे थे, अवनींद्र को मैं जितना सुना सकता था, सुनाया, उस शो को पूरा न्यूजरुम ऑनएयर करवाना चाहता था, लेकिन रिकॉर्डिंग के बाद इसे ऑनएयर नहीं करने का फैसला मेरा था, मुझे लगा कि इससे आरोपितों के वकील को मदद मिलेगी। अजीत अंजुम ने कहा कि उस समय कुछ चैनल निर्भया के इस दोस्त के लंबे-लंबे इंटरव्यू चला रहे थे, तब अगर मैंने एक घंटे का स्पेशल शो और स्टिंग चला दिया होता, तो रेटिंग भी आती, हंगामा भी मचता, देश भर में चर्चा भी होती और चैनल का नाम भी होता, लेकिन मैंने ये सोच -समझ कर फैसला लिया कि इसे नहीं चलाना है।