एग्जिट पोल में बीजेपी को जबरदस्त फायदा, दोनों जगह प्रचंड बहुमत, जानिये किस चैनल ने दी कितनी सीटें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी 141 सीटों के साथ अकेले ही पूर्ण बहुमत के करीब दिख रही है।

New Delhi, Oct 22 : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिये कल मतदान किया गया, मतदान समाप्त होने के बाद कई मीडिया समूहों द्वारा एक्जिट पोल प्रसारित किये गये, सभी एक्जिट पोल करीब-करीब हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनने के आसार बता रहे हैं, महाराष्ट्र में बीजेपी अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ सत्ता में लौटती दिख रहे है, तो हरियाणा में अकेले पूर्ण बहुमत में आती दिख रही है।

Advertisement

न्यूज 18- IPSOS एक्जिट पोल
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी 141 सीटों के साथ अकेले ही पूर्ण बहुमत के करीब दिख रही है, वहीं शिवसेना को 102 सीटें दी गई है, अगर दोनों को जोड़ दिया जाए तो इस गठबंधन को 243 सीटें मिलती दिख रही है, कांग्रेस 17 और एनसीपी 22 सीटों पर जीतती दिख रही है। अगर हरियाणा के एक्जिट पोल की बात करें, तो बीजेपी राज्य की कुल 90 सीटों में से 75 जीतती दिख रही है, कांग्रेस 10, जेजेपी 02 और अन्य के खाते में तीन सीटें जाती दिख रही है, 2014 की मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो का खाता भी नहीं खुल रहा है।

Advertisement

आजतक का एक्जिट पोल
इंडिया टूडे मीडिया समूह के हिंदी न्यूज चैनल आजतक के एक्जिट पोल के अनुसार महाराष्ट्र औऱ हरियाणा में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है, सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166-194 सीटें मिलने के आसार हैं, कांग्रेस को 32 से 40 और एनसीपी को 40-50 सीटों की संभावना है। अन्य के खाते में 22 से 32 सीटें जा सकती है।

Advertisement

एनडीटीवी
एनडीटीवी ने अपना कोई एक्जिट पोल नहीं किया है, बल्कि पोल ऑफ एक्जिट पोल्स किया है, चैनल के अनुसार हरियाणा और महाराष्ट्र में दोनों ही जगह बीजेपी सरकार लौटती दिख रही है, इनके मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 211 और हरियाणा में बीजेपी को 66 सीटें मिलती दिख रही है।

एबीपी न्यूज एक्जिट पोल
एबीपी न्यूज के एक्जिट पोल के अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 204 और कांग्रेस गठबंधन को 69 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं हरियाणा में बीजेपी को बड़ी बढत मिलती दिख रही है, पार्टी को राज्य में 72 सीटें जबकि कांग्रेस सिर्फ 8 सीटों पर सिमटती दिख रही है, एबीपी सर्वे के अनुसार अन्य के खाते में 10 सीटें जाती दिख रही है।