रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार दक्षिण अफ्रीका के  खिलाफ ऐसा कारनामा

चौथे दिन टीम इंडिया ने सिर्फ 12 गेंदों में ही मेहमान टीम के बचे हुए दोनों बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

New Delhi, Oct 22 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच को विराट सेना ने अपने नाम कर लिया है, खेल के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिये सिर्फ 2 विकेट की दरकार थी, भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को समेटने में ज्यादा समय नहीं लगाया, विराट कोहली की सेना ने इस जीत के साथ ही इतिहास रच दिया।

Advertisement

क्लीन स्वीप
विराट कोहली पहले कप्तान बन गये हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है, भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम, पुणे और रांची टेस्ट में मेहमान टीम को एकतरफा मुकाबले में हराया, भारतीय टीम गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों विभागों में मेहमान टीम पर हावी दिखी।

Advertisement

12 गेंदों में मैच खत्म
चौथे दिन टीम इंडिया ने सिर्फ 12 गेंदों में ही मेहमान टीम के बचे हुए दोनों बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया, शाहबाज नदीम ने दिन के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर डी ब्रुइन को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया, इसके बाद लुंगी एन्गिडी को अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर पारी समेट दिया, मेहमान टीम ने दूसरी पारी में 133 रन बनाये, इसके साथ ही टीम इंडिया ने पारी और 202 रनों से जीत हासिल की।

Advertisement

जीत के हीरो रोहित शर्मा
रांची टेस्ट में जीत के हीरो स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा रहे, जिन्होने पहली पारी में शानदार दोहरा शतक लगाया, जिसकी वजह से टीम इंडिया 497 रनों तक पहुंची, उनके अलावा रहाणे ने 115 और जडेजा ने 51 रनों की पारी खेली, इसके बाद टीम के गेंदबाजों ने सही लाइन और लेंथ से विरोधी टीम को धाराशायी कर दिया, मेहमान टीम पहली पारी में 162 पर सिमट गई, उमेश यादव ने तीन, शमी, जडेजा और शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट अपने नाम किये। फिर विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन किया, जिसके बाद दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम 133 रनों पर ही ढेर हो गई।