पूरे 100 साल बाद धनतेरस पर बन रहा है ये महासंयोग,  इस मुहूर्त में करेंगे खरीदारी तो होंगे मालामाल

इस दिन आप झाड़ू जरूर खरीदें । ये बहुत ही शुभ माना जाता है । धनतेरस पर भगवान हमारे घर आते हैं, मां लक्ष्‍मी, कुबेर और भगवान धनवंतरी संग घर पधारती हैं जिसके लिए घर की विशेष साज-सज्‍जा का होना आवश्‍यक है ।

New Delhi, Oct 24: इस साल धनतेरस पर बन रहा है बहुत ही शुभ संयोग । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार इस वर्ष 100 साल बाद एक बहुत ही शुभ महासंयोग बन रहा है । धनतेरस पर शुक्र प्रदोष समेत ब्रह्म व सिद्धि योग भी रहेंगे। ऐसा संयोग 1 नवंबर 1918 में ही ऐसा महासंयोग बना था। आपको बता दें धनतेरस का पर्व 25 अक्टूबर के दिन मनाया जाना है । दीवाली से एक दिन पहले धनतेरस पर खरीदारी की जाती है, इस दिन मां लक्ष्‍मी और गणेश का आह्वाहन किया जाता है ।

Advertisement

धनतेरस पर महासंयोग
इस धनतेरस पर 100 वर्षों के बाद बन रहे महासंयोग में जो भी काम होंगे वे बहुत ही फलदायी होंगे । जानकारों के अनुसार भगवान कुबेर को धनाध्यक्ष की उपाधि भगवान शिवजी की कृपा से ही धनतेरस के दिन प्राप्त हुई थी । इसीलिए इस दिन जो भी शुभ कार्य या खरीदी की जाती है वह समृद्धिकारक होती है । धनतेरस पर शाम को लक्ष्मी और कुबेर की पूजा के साथ यम दीपदान किया जाता है।

Advertisement

धनतेरस पर पूजा
ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार धनतेरस पर स्थिर लग्न में पूजा शुरू करें । इस बार वृष लग्न में शाम 6.50 से रात 8.42 बजे तक, सिंह लग्न में मध्य रात्रि 1.13 से 3.29 बजे तक, तुला लग्न वाले सुबह 5.44 से आठ बजे तक, वृश्चिक लग्न में सुबह 8.00 से 10.15 बजे तक, कुंभ लग्न में दोपहर 2.10 से 3.40 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। पूजा के लिए सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें और उनके बाद लक्ष्मी को फूल और अक्षत के साथ चंदन लगाएं। बाद में दक्षिण दिशा की ओर यमराज को जल दें । तिल का तिल जलाकर सभी की आरती करें। पूजा के पश्चात अनाज का दान करें।

Advertisement

झाड़ू खरीदना बहुत ही शुभ
धनतेरस के दिन आप सोना – चांदी खरीदते हैं बहुत ही अच्छी बात है । लेकिन इस दिन आप झाड़ू जरूर खरीदें । ये बहुत ही शुभ माना जाता है । धनतेरस पर भगवान हमारे घर आते हैं, मां लक्ष्‍मी, कुबेर और भगवान धनवंतरी संग घर पधारती हैं जिसके लिए घर की विशेष साज-सज्‍जा का होना आवश्‍यक है । आपको बता दें धनतेरस की तिथि इस बार 25 अक्तूबर की शाम 4.42 से 26 अक्तूबर की दोपहर 2.29 बजे तक है । धनतेरस पर रातभर पूजा की जा सकती है और खरीदारी भी की जा सकेगी ।