6000 रन, 300 विकेट ले चुका खिलाड़ी 14 साल से कर रहा है इंजतार, कब खुलेंगा टीम इंडिया का Door

लेकिन जलज इससे अछूते ही रहे । टीम इंडिया में न चुने जाने पर उन्‍होंने कई बार निराशा भी जताई है । जलज इंटरनेशनल क्रिकेट तो छोड़िए आईपीएल डेब्यू का मौका भी नहीं मिला है ।

New Delhi, Nov 02: अनुभवी ऑलराउंडर जलज सक्‍सेना की कहर बरपाती गेंदबाजी की बदौलत इंडिया सी ने देवधर ट्रॉफी के दूसरे मुकाबले में इंडिया ए को 232 रन से रौंद दिया  । टीम कप्‍तान शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के शतकों की बदौलत इंडिया सी ने पहले खेलते हुए 3 विकेट पर कुल 366 रन बनाए थे । जिसके जवाब में हनुमा विहारी की कप्‍तानी वाली इंडिया ए की टीम कुल 134 रन पर सिमट गई । इंडिया ए को लगातार दूसरी बार हार झेलनी पड़ी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई । इंडिया ए अच्‍छे स्‍कोर की ओर थी, एक समय पर उसका स्‍कोर 3 विकेट पर 74 रन था लेकिन बाकी के 7 विकेट 60 रन जोड़कर पूरी टीम धराशायी हो गई । ये सारे विकेट जलज सक्‍सेना ने ही लिए ।

Advertisement

देवधर ट्रॉफी में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन
जलज सक्‍सेना का देवधर ट्रॉफी में ये अब तक सबसे शानदार प्रदर्शन था, इतना ही नहीं यह किसीभी गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है । सलामी बल्‍लेबाज देवदत्‍त पडि्डकल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे । लगातार दूसरे मैच में इंडिया ए के गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को 300 से ज्‍यादा का रन बनाने दिया और उसके बल्‍लेबाज फिर से असफल रहे ।

Advertisement

जलज सक्‍सेना मौके के इंतजार में
जलज सक्‍सेना ने इस मैच से एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित की है ।  वो घरेलू क्रिकेट में बल्‍ले के साथ- साथ ही गेंद से लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं । 14 साल के क्रिकेट करियर गुजार चुके जलज सक्‍सेना बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भी अब तक टीम इंडिया में बड़े बुलावे के इंतजार में हैं ।

Advertisement

शानदार आंकड़े
जलज सक्‍सेना ने 115 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हैं और 6153 रन बनाए व 307 विकेट लिए हैं । वो पहले भारतीय हैं जो यह कारनामा करने के बाद भी टीम इंडिया की नीली जर्सी नहीं पहन पाए हैं । जलज सक्सेना से पहले कपिल देव, सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे और पोली उमरीगर जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6000 रन और 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं । इन सभी को भारत की ओर से खेलने का गौरव मिला, लेकिन जलज इससे अछूते ही रहे । टीम इंडिया में न चुने जाने पर उन्‍होंने कई बार निराशा भी जताई है । जलज इंटरनेशनल क्रिकेट तो छोड़िए आईपीएल डेब्यू का मौका भी नहीं मिला है । उन्‍हें दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में 20 लाख के बेस प्राइस पर शामिल किया था लेकिन उन्हें अबतक एक भी मैच में मौका नहीं दिया गया है । दिक्‍कत ये भी है कि अब जलज 31 साल के हो गए हैं और टीम इंडिया में उनके खेलने की संभावनाएं भी कम होती जा रही हैं ।