नए गठजोड़ की सुगबुगाहट, महाराष्‍ट्र में नई सरकार के लिए हो जाइए तैयार, जल्‍द ऐलान   

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की खींचतान जारी है । शिवसेना-बीजेपी में जहां सुलह होती नजर नहीं आ रही है वहीं एक नए गठजोड़ की सुगबुगाहट तेज हो गई है । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 05: महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायदें जारी हैं । गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली शिवसेना के चुनाव बाद सुर ही बदल गए हैं । सरकार में आधी भागीदारी के साथ अपने सीएम की मांग कर रही शिवसेना की बीजेपी से बनती नजर नहीं आती । ऐसे में खबर है कि एक नया गठजोड़ फॉर्म हो सकता है । शिवसेना और एनसीपी मिलकर सरकार बना सकते हैं और कांग्रेस उन्हें बाहर से समर्थन करेगी।

Advertisement

सरकार बनाने को तैयार एनसीपी
टाइम्स ऑफ इंडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार एनसीपी के एक नेता ने कहा है कि एनसीपी   शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है । वहीं  कांग्रेस उन्हें बाहर से समर्थन देने पर काम कर रही है । कांग्रेस विधायक को विधानसभा अध्यक्ष का पद देने की खबर तेज है । बताया जा रहा है कि एनसीपी नेता ने कहा है कि पार्टी का अगला कदम शिवसेना का भाजपा के साथ अपने गठबंधन को समाप्त करने पर निर्भर करेगा।

Advertisement

पुराना फॉर्मूला लगाया जाएगा
एनसीपी नेता ने आगे कहा कि हमने शिवसेना को 1995 में भाजपा-शिवसेना द्वारा अपनाए गए फॉर्मूले को प्रस्तावित किया है । जिसके अंतर्गत शिवसेना का सीएम पद था, जबकि बीजेपी को उप-मुख्यमंत्री पद दिया गया था। हमने कहा है कि शिवसेना की तरफ से नामित व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा और एनसीपी के नामित व्यक्ति को उप-मुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा।
शरद पवार का आया बयान
वहीं शरद पवार ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा कि बीजेपी को चाहिए कि वह अपने सहयोगी शिवसेना के साथ मिलकर ही सरकार बनाए क्योंकि उनके पास सरकार बनाने के लिए बहुमत है । पवार ने कहा कि ‘जैसा कि हम जानते है कि एनसीपी को जनता ने विपक्ष में बैठने के लिए जनादेश दिया है, लेकिन आप भविष्य के बारे में नहीं जानते कि कब, क्या हो सकता है?’

Advertisement

मातोश्री के बाहर लगे पोस्‍टर
वहीं शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के समर्थन में महाराष्‍ट्र में पोस्टर लगने शुरू हो गए हैं । आदित्य ठाकरे की तस्वीर वाला एक पोस्टर, जिस पर ‘माई एमएलए माई चीफ मिनिस्टर’ यानि ‘मेरा विधायक मेरा मुख्यमंत्री’ लिखा हुआ है मुंबई में मातोश्री यानी कि ठाकरे निवास के बाहर लगा हुआ है । इस पोस्टर को कथित तौर पर शिवसेना के कॉर्पोरेटर हाजी हलीम खान ने लगाया है। आपको बता दें खबरें ये भी आ रही हैं कि बीजेपी अल्‍पमत की सरकार बनाने की भी तैयारी कर रही है । दावा किया जा रहा है कि शिवसेना के करीब 25 विधायक सीधे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के संपर्क में हैं ।

Advertisement