Live: सुप्रीम कोर्ट में पढ़ा जा रहा है फैसला, अयोध्‍या विवादित स्‍थल को लेकर रच दिया इतिहास

अयोध्‍या पर चला आ रहा 500 साल पुराना विवादित मामला आज खत्‍म होने वाला है । सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला लिख चुका है, जिसे कोर्ट में सुनाया जा रहा है ।

New Delhi, Nov 09: अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुनाया जा रहा है । प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर की संविधान पीठ फैसला सुना रही है । फैसले को लेकर देश में कई जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है । उत्‍तर प्रदेश में एहतियातन स्‍कूल, कॉलेज को 11 नवंबर तक बंद ही रखा गया है ।

क्‍या है फैसला ?
अब तक पढ़े गए फैसले में निर्मोही अखाड़े के दावे को खारिज कर दिया गया है । इससे पहले शिया वक्‍फ बोर्ड के दावे को भी खारिज कर दिया गया है । सीजेआई फैसला पढ़ रहे हैं, उन्‍होने कहा कि मस्जिद खाली जमीन पर नहीं बनी थी । चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच यह फैसला सुना रही है । कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है । कोर्ट ने फैसले में कहा कि आस्था के आधार पर जमीन का मालिकाना हक नहीं दिया जा सकता । साथ ही कोर्ट ने साफ कहा कि फैसला कानून के आधार पर ही दिया जाएगा ।