10वीं के छात्र के सवाल का शशि थरूर ने दिया बेहद ही शानदार जवाब, Video देख आप भी कह उठेंगे ‘वाह’

कांग्रेस नेता शशि थरूर एक बार फिर सुर्खियों में हैं । 10 वीं के एक छात्र ने शशि थरूर से एक सवाल पूछा, उसका जवाब बेहद ही खास अंदाज में थरूर ने दिया । आप भी सुनें, देखें और समझें ।

New Delhi,, Nov 12: सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता शशि थरूर काफी चर्चित हैं । वो कई बार अपने ट्वीट से लोगों को हैरान कर देते हैं, वजह होते हैं उनमें इस्‍तेमाल होने वाले शब्‍द, ऐसे शब्‍द जिनका अर्थ ढूढ़ना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं । बहरहाल उनकी शानदार वॉकेबलरी का जिक्र करते हुए जब एक 10वीं के छात्र ने उनसे एक कार्यक्रम के दौरान नया शब्‍द बताने को कहा तो शशि थरूर के जवाब से लोग बेहद प्रभावित हो गए ।

Advertisement

शशि थरूर ने पोस्‍ट किया वीडियो
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने वीडियो पोस्‍ट कर जानकारी दी । उन्‍होने लिखा – “एक छात्र को मेरा   जवाब जिसने मुझसे वोकाबुलरी में मेरी प्रतिष्ठा को देखते हुए, उसे एक नया शब्द देने के लिए कहा।” पोस्‍ट वीडियो में छात्र ने पूछा है, “जैसा कि आप विश्व स्तर पर वोकाबुलरी के लिए जाने जाते हैं, मैं चाहूंगा कि आप मुझे और क्राउड को सीखने के लिए एक नया शब्द दें.”

Advertisement

थरूर का जवाब है बेहद खास
इसके बाद थरूर ने छात्र को जवाब तो दिया, लेकिन दर्शकों के साथ उन्होने जो शब्‍द शेयर किया उसने सभी को हैरत में डाल दिया । थरूर ने जो शब्‍द दिया वो था – ‘रीड – read’। इसके बाद उन्होंने कहा, “मैं आपको एक बहुत ही सरल, बहुत पुराना शब्द दूंगा…. ‘read’ । यही एक तरीका है कि जिससे मेरी वोकैबलरी मजबूत है । थरूर ने यहां बताया कि उन्‍होने कभी नए शब्‍दों को सीखने के लिए डिक्‍शनरी का सहारा नहीं लिया । उन्‍होने बहुत पढ़ाई की है, बहुत कुछ पढ़ा है, जिससे उनका ज्ञान बढ़ता ही रहा और शब्‍दों का भंडार भी । शशि थरूर की इस सलाह ने सभी को उनका फैन बना दिया ।

Advertisement

Advertisement

अयोध्‍या फैसले पर थरूर का ट्वीट
वहीं अयोध्‍या फैसले के बाद भी शशि थरूर का ट्वीट वायरल हुआ था । हालांकि लोगों ने उन्‍हें इसके लिए ट्रोल भी किया । थरूर ने लिखा था –  मुस्लिम भी नाराज ना हो और हिंदू की भी मौज हो, ऐसा निर्णय न्यायालय, मेरे हिंद में रोज हो । और उम्मीद है कि इस फैंसले से फांसला कुछ कम हुआ होगा, हिंदू व मुसलमान आज “हम” हुआ होगा!