बस कुछ ही दिनों में बंद होने वाला है ये बैंक, अपना पैसा जल्‍द से जल्‍द निकाल लें

इस बैंक का कारोबार अभी नया-नया ही था लेकिन बड़ा नाम होने के कारण लोगों ने इस पर विश्‍वास दिखाया । लेकिन अब बैंक ने अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर ली है ।

New Delhi, Nov 19: पिछले साल फरवरी में अपना कारोबार शुरू करने वाला आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स लिमिटेड बैंक अब अपना पूरा कारोबार समेटने जा रहा है ।  भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक कंपनी द्वारा स्वेच्छा से अपना कारोबार समेटने का आवेदन करने के बाद उसके लिक्विडेशन को यानी बंद करने की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी गई है ।

Advertisement

आरबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन
रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है –  ‘आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक  लिमिटेड को स्वेच्छा से लिक्विडेट करने के आवेदन पर मुंबई हाई कोर्ट ने 18 सितंबर 2019 को आदेश जारी कर दिया है।’ इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि मुंबई हाई कोर्ट ने डेलॉइट ताउचे तोमस्तु इंडिया (एलएलपी) के वरिष्ठ निदेशक विजयकुमार वी. अय्यर को इसके लिए लिक्विडेटर नियुक्त किया है ।

Advertisement

कंपनी ने बताई ये वजह
आपको बता दें कि इसी साल जुलाई की शुरुआत में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने अपना कारोबार समेटने की घोषणा की थी । उन्‍होने इसके पीछे अहम वजह ‘अप्रत्याशित घटनाक्रम’ के चलते कारोबार का ‘अव्यवहारिक’ होना बताया । इसके बाद ही ABIPBL ने ऑफिशियल वेबसाइट www.adityabirla.bank पर मैसेज के जरिए अपने कारोबार को समेटने की जानकारी दी । इस मैसेज में बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए लिखा है – हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि बैंक ने आपकी जमा राशि की वापसी के लिए पूरी व्यवस्था की है । वेबसाइट पर जारी संदेश में आगे कहा गया है कि हम आपसे ऑनलाइन / मोबाइल बैंकिंग / निकटतम बैंकिंग प्‍वाइंट के माध्यम से पेमेंट बैंक में जमा राशि को ट्रांसफर कराने का अनुरोध करते हैं ।

Advertisement

बैंक ने जारी किए हेल्‍पलाइन नंबर
बैंक ने संदेश के साथ ही हेल्‍पलाइन नंबर 18002092265 भी जारी किया है । इसके साथ ही vcare4u@adityabirla.bank पर ईमेल कर आप पूरी जानकारी ले सकते हैं । हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कोई कंपनी अपने पेमेंट बैंक का कारोबार समेट रही है । इससे पहले टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्‍वेस्‍टमेंट और फाइनेंस कंपनी, आईडीएफसी बैंक और टेलीनोर फाइनेंशियल सर्विसेस ने भी पेमेंट बैंक सर्विस को बंद कर दिया है । भारतीय रिजर्व बैंक ने इन सभी कंपनियों को पेमेंट बैंक सर्विस के लिए 2015 में लाइसेंस जारी किए थे ।