बीजेपी नेता के हत्या में आया था इस माफिया डॉन का नाम, अब योगी सरकार इनके परिवार को देगी मुआवजा

बताया जाता है कि डॉन मुन्ना बजरंगी पूर्वांचल के ही एक माफिया के इशारे पर काम करता था, उसी के इशारे पर मुन्ना बजरंगी ने बीजेपी नेता कृष्णानंद राय की हत्या की थी।

New Delhi, Nov 21 : पूर्वांचल के माफिया डॉन प्रेम प्रकाश उर्फ मुन्ना बजरंगी के मानव अधिकारों का उल्लंघन हुआ था, मुन्ना बजरंगी की पत्नी ने पहले ही आशंका जाहिर की थी, कि उनके पति का फर्जी एनकाउंटर हो सकता है, अब यूपी सरकार ने मुन्ना बजरंगी के परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का फैसला लिया है, सरकार को ये आदेश राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दिया है, मुन्ना बजरंगी की जेल में हत्या के मामले में भी आयोग जांच करा रही है, आयोग की ओर से आरटीआई के तहत मिले एक सवाल के जवाब से ये खुलासा हुआ है।

Advertisement

मुआवजा देने का आदेश
जुलाई 2018 में बागपत जेल में मुन्ना बजरंगी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, इस दौरान ये खुलासा हुआ था कि मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा प्रेम सिंह ने 2017 में ही एनएचआरसी समेत तमाम विभागों को चिट्ठी लिखकर पेशी के दौरान पति के फर्जी एनकाउंटर की आशंका जताई गई थी, इसी शिकायत के आधार पर एनएचआरसी ने माना कि मुन्ना बजरंगी के मानव अधिकारों का उल्लंघन हुआ है, और यूपी सरकार को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश जारी किया है।

Advertisement

बीजेपी नेता की हत्या का लगा था आरोप
बताया जाता है कि डॉन मुन्ना बजरंगी पूर्वांचल के ही एक माफिया के इशारे पर काम करता था, उसी के इशारे पर मुन्ना बजरंगी ने बीजेपी नेता कृष्णानंद राय की हत्या की थी, इसी केस के बाद मुन्ना बजरंगी पर पुलिस का शिकंजा कसता चला गया, फिर जब एक बार डॉन पुलिस की गिरफ्त में आया, तो फिर जेल का ही होकर रह गया।

Advertisement

जेल में हत्या
बताया जाता है मुन्ना बजरंगी को जुलाई 2018 में झांसी जेल से बागपत पेशी पर लाया गया है, लेकिन रात हो जाने की वजह से उसे बागपत जेल में ही रखा गया, वहां 9 जुलाई को जेल के अंदर ही गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई, हत्या का आरोप जेल में बंद कैदी सुनील राठी पर लगा था।

6 हफ्ते में मुआवजा
मुआवजा के बारे में एनएचआरसी के डिप्टी डायरेक्टर जैमिनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी सरकार को दोबारा से इसी महीने 8 नवंबर को पत्र लिखा गया है, जिसमें निर्देश दिया गया है कि 6 हफ्ते में मुन्ना बजरंगी के परिवार वालों को मुआवजा दे दिया जाए।