नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं शिवांगी, फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस प्लेन उड़ाएंगी

शिवांगी ने 12वीं तक की पढ़ाई डीएवी-बखरी से की है । उन्‍होने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है ।

New Delhi, Nov 22: सब लेफ्टिनेंट शिवांगी पर पूरे देशवासियों को गर्व है । वो भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी । शिवांगी अगले महीने दो दिसंबर को फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमानों की प्लेन उड़ाएंगी । शिवांगी को कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल किया गया है । उनकी ट्रेनिंग दक्षिणी कमान में चल रही है ।  ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वो दो दिसंबर को नौसेना में अपनी कमान संभालेंगी ।

Advertisement

नौसेना में शामिल होने वालीं पहली भारतीय महिला पायलट
शिवांगी भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट होंगी । उन पर पूरे देश को गर्व   है । शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से आती हैं और उन्होंने स्‍थानीय डीएवी पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है । शिवांगी ने 12वीं तक की पढ़ाई डीएवी-बखरी से की है । उन्‍होने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है । भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी के तौर पर शामिल किया गया था ।

Advertisement

जून में दिया गया कमीशन
शिवांगी को पिछले साल ही जून में वाइस एडमिरल ए.के. चावला ने औपचारिक तौर पर कमीशन किया था । आपको बता दें कि इसी साल भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं । भावना 2017 में लड़ाकू स्‍क्‍वाड्रन में शामिल हुई थीं । जिन्‍होने पिछले साल मिग बाइसन विमान पर अकेले पहली बार उड़ान भरी थी ।

Advertisement

उड़ाएंगी डोर्नियर प्‍लेन
शिवांगी फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस प्लेन उड़ाएंगी । गौरतलब है कि निगरानी विमान कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं। इसमें एडवांस सर्विलांस राडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई शानदार उपकरण मौजूद रहते हैं। जिनके दम पर यह विमान भारतीय समुद्र क्षेत्र पर निगरानी रखता है।