मिल जाएगा शनिदोष से छुटकारा, अगर शनिवार को करेंगे ये एक काम

शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्‍न करने का दिन है । इस दिन आप भगवान हनुमान को खास तरह से याद कर, उनके कुछ विशेष नामों का जाप कर उन्‍हें प्रसन्‍न कर सकते हैं । आगे पढ़ें, पूरी जानकारी ।

New Delhi, Nov 29: भगवान राम का लंका विजय कितना कठिन होता अगर उनके पास हनुमान ना होते । क्‍या कभी श्रीराम माता सीता का पता लगा पाते, क्‍या उन्‍हें चुतर वानरों की सेना की प्राप्ति हो पाती । क्‍या उनके भाई लक्ष्‍मण को मूर्छा से मुक्ति मिल पाती । तो ऐसे महाबली हनुमान जिन्‍होने भगवान श्रीराम के कार्यों को सिद्ध कर दिया उन्‍हें अगर आप मना लें तो सोचिए वो आपको कितना कल्‍याण करेंगे । आपकी समस्‍त मुश्किलों का हल है तो सिर्फ हनुमान भक्ति में । जानिए प्रभु के 12 दिव्‍य नाम और पूरे कर लीजिए अपने हर काम ।

Advertisement

हनुमान जी के 12 दिव्‍य नाम
आनंद रामायण नाम की पुस्‍तक में हनुमान जी के कई नामों में से 12 विशेष नामों की व्‍याख्‍या की गई है । ये नाम इस प्रकार हैं –  हनुमान, वायुपुत्र, महाबल,अंजनीसुत, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष,  सीताशोकविनाशन, लक्षमणप्राणदाता, अमितविक्रम, उदधिक्रमण और दशग्रीवदर्पहा । इनमें से हर एक नाम की अलग महिमा और कहानी है । ये दिव्‍य नाम ऐसे हैं जिन्‍हें जपने से कई तरह के कष्‍ट दूर हो जाते हैं ।

Advertisement

इस प्रकार करें जप
हनुमान जी के दिव्‍य नाम जपने के लिए कब शुरुआत करें । आप जब भी कोई नया काम आरम्‍भ करें उससे पहले इन 12 नामों को जपें । इन 12 नामों को एक पीले कागज पर लिख लें और घर के मेन डोर पर लगा दें । आप इन्‍हें अपने घर के मंदिर में भी लगा सकते हैं । इन नामों को भोजपत्र पर लिखकर चांदी के लॉकेट में गले में भी धारण कर सकते हैं । ये आपकी बुरी नजर से रक्षा करता है । सुबह-सुबह इन नामों को जाप करने से आप दीर्घायु होते हैं । दिन में इन नामों का स्‍मरण करने से धन की प्राप्ति होती है । और रात्रि में इन नामों का जप आपको विरोधियों से मुक्‍त करता है ।

Advertisement

शनिदोष से होगी मुक्ति
हनुमान जी के ये 12 दिव्‍य नाम आपको ऊर्जावाना बनाए रखने में मददगार होंगे । ये तो आप जानतेsh ही होंगे कि माबली हनुमान चिरंजीवी हैं और वो कलयुग में विचरण कर रहे हैं । हनुमान जी की पूजा विशेष तौर पर शनिवार को करने से शनिदोष दूर हो जाते हैं । बेहद शक्तिशाली लेकिन दिल से उतने ही कोमल महावीर हनुमान अपने भक्‍तों को तुरंत मदद करते हैं । इन उपासना कभी खाली नहीं जाती ।