1 दिसंबर से होने वाले हैं ये 4 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

आम आदमी से जुड़ी 4 चीजें 1 दिसंबर से बदल रही हैं । आपके इंश्योरेंस से लेकर मोबाइल तक के कई नियम बदल रहे हैं । ध्‍यान से पढ़ें, जानकारी अहम है ।

New Delhi, Nov 30: आम आदमी की जेब पर प्रभाव डालने वाले ऐसे कई बदलाव 1 दिसंबर से होने वाले हैं । ये बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे । आपको बता दें सिंबर महीने से कई फाइनेंशियल चेंज होने वाले हैं जिन के बारे में जनना हर नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी है । इन बदलावों में LIC, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम, मोबाइल टैरिफ आदि से जुड़ी कई बाते शामिल हैं । आगे आपको बताते हैं कि नए महीने में आपके लिए क्‍या कुछ बदल रहा है ।

Advertisement

पीएम – किसान सम्‍मान निधि
मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम में 6000 रुपए की किश्‍त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नंवबर तय की गई है । जिस भी जरूरतमंद ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे । मोदी सरकार ने लिंक करवाने के लिए 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है । अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है तो खेती-किसानी के लिए आपको ये मदद नहीं मिलेगी । वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को इसके लिए 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है ।

Advertisement

मोबाइल पर बातचीत हो सकती है महंगी
मोबाइल जो आपा पल-पल का साथी बन चुका है, अब उसके लिए आपको ज्‍यादा पैसा खर्च करने की जरूरत पड़ सकती है । 1 दिसंबर से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए कॉलिंग के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा । टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में है । Idea, Vodafone, Airtel इसे लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी है ।
जीवन बीमा के नियमों में बदलाव
एक दिसंबर से लाइफ इंश्योरेंस को लेकर कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं ।  अगर आप नई पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं । इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, 1 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है । माना जा रहा है कि नए नियम के तहत आपका प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है ।

Advertisement

बीमा के प्लान्‍स और प्रपोजल फॉर्म में बड़े बदलाव
लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी कि एलआईसी 1 दिसंबर 2019 से कंपनी अपने प्लान्‍स और प्रपोजल फॉर्म में बड़े बदलवाव करने जा रही है । इसके लिए इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरटी ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन्स पर काम किया जाएगा, जिसके लागू होने के बाद एलआईसी के नए प्रपोजल फॉर्म अब पहले से ज्यादा लंबे और कंप्रिहेंसिव होंगे ।