इस तरह लगाएं घर में झाड़ू, होगी बरकत ही बरकत, लेकिन एक गलती से होगा बड़ा नुकसान

क्‍या आप जानते हैं झाड़ू आपकी किस्‍मत के बंद दरवाजे खोल भी सकता है और आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है । अगर नहीं तो जानिए झाड़ू से जुड़ी ये अहम बातें ।

New Delhi, Dec 03: दीवाली से पहले धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की सलाह सभी देते नजर आते हैं, ऐसा कहते हैं कि इससे बरकत आती है । दरअसल सही भी है, झाड़ू से जुड़ी कई बातें हम बड़ों से सुनते ही रहते हैं । हैरानी होती है ना ये सुनकर की झाड़ू रात में मत लगाओ लक्ष्‍मी चली जाएगी । हंसी भी आती होगी, लेकिन ज्‍योतिष विज्ञान में इन सभी बातों के अपने तर्क हैं । यूं ही नहीं हमारी दादी – नानी हमें ऐसी सलाह देती हैं । जानिए झााड़ू से जुड़े कमाल के फैक्‍ट्स ।

शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए
ये बात तो हम सबने सुनी हैं, लेकिन ऐसा क्‍यों कहा जाता है । मान्‍यता है कि संध्‍या कालीन झाड़ू   लगाना अपशगुन होता है ऐसा करने से घर की लक्ष्‍मी बाहर चली जाती है ।
उल्‍टा झाड़ू नहीं रखना चाहिए
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है । ऐसे में इसे उल्‍टा रखना सही नहीं माना जाता । ऐसा करने से घर में कलह होने की संभावना जताई जाती है ।
कोई घर से जाए तो तुरंत झाड़ू ना लगाएं
जब भी परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है । व्‍यक्ति के जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद ही सफाई करनी चाहिए ।

झाड़ू को खुले में ना रखें
कभी भी घर से बाहर या फिर किसी भी खुली जगह में झाड़ू को नहीं रखना चाहिए । झाड़ू को छत पर भी नहीं रखना चाहिए । ऐसा करने से घर में चोरी होने का खतरा पैदा होता है ।
झाड़ू पर पैर न रखें
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है, साथ ही मां लक्ष्‍मी का आगमन भी उसी घर में होता है जहां प्रतिदिन सफाई होती हो । झाड़ू उल्‍टा रखने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं । झाड़ू महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत देता है ।
झाड़ू दिखे नहीं
इसे हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से ये घर के सदस्‍यों या बाहर से आने वाले सदस्‍यों की नजर में ना पड़े ।

झाड़ू से मिलते हैं ये संकेत
अगर घर का कोई छोटा बच्चा अचानक झाड़ू लगाने लगे तो मान्‍यता है कि इससे घर में अनचाहे मेहमान आ सकते हैं ।  वहीं अगर आपको अपने सपने में कोई ऐसा शख्‍स दिखे जो नया झाड़ू लेकर खड़ा है तो इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है ।
झाड़ू ज्‍यादा पुराना ना हो
अकसर घरों में सालों साल एक ही झाड़ू चलता रहता है, तब तक जब तक वो टूट नहीं जाता । लेकिन झाड़ू को समय – समय पर बदलते रहना चाहिए ।
नए घर में ना ले जाएं पुराना झाड़ू
अगर आप नए घर में शिफ्ट हो रहे हों तो पुराने झाड़ू  को वहा ना ले जाएं । ऐसा करना अपशगुन माना जाता है ।