स्‍मृति ईरानी से सदन में कांग्रेस की बदसलूकी से नाराज अमित शाह, लोकसभा में की ये मांग

स्‍मृति ईरानी के सदन में भाषण के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने उनके साथ दुर्व्‍यवहार किया जिससे नाराज अमित शाह ने सोमवार को सदन में अपनी बात रखी और एक मांग रखी ।

New Delhi, Dec 09: संसद पटल पर कई बार सरकार और विपक्ष में मुद्दों पर गरमागरम बहस देखने को मिलती है । ये बहस कई बार इतनी बढ़ जाती है कि स्‍पीकर को दखल देना पड़ा है । कुछ ऐसा ही हुआ 6 दिसंबर को स्‍मृति ईरानी के साथ । स्‍मृति महिलाओं के मुद्दे पर अपनी राय रख रहीं थीं, उसी पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन आसन की ओर बढ़ने लगे । स्‍मृति ईरानी की ओर इशारा कर कुछ कहने लगे । मामले में बीजेपी सांसदों ने इन सांसदों के खिलाफ नियम 374 के तहत कार्रवाई करने के लिए स्पीकर ओम बिरला को नोटिस दिया था।

Advertisement

अमित शाह ने कहा माफी मांगे अधीर रंजन
शीतकालीन सत्र में सोमवार के दिन गृहमंत्री अमित शाह ने स्मृति ईरानी से हुए दुव्‍यवहार पर नाराजगी जाहिर की । छह दिसंबर को लोकसभा में जो ईरानी के साथ हुआ उसे शर्मनक बताया । उन्‍होने उन्होंने इसके लिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी से माफी की मांग की। दरअसल शुक्रवार यानी 6 दिसंबर को उत्‍तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर लोकसभा में स्मृति ईरानी के बयान के दौरान कांग्रेस के टी एन प्रतापन एवं कुछ सदस्य विरोध करते हुए अपनी सीट से उठकर आसन की ओर बढ़ने लगे थे । प्रतापन को केंद्रीय मंत्री ईरानी की ओर संकेत करके कुछ कहते हुए भी देखा गया।

Advertisement

ईरानी अपनी बात कहने का आग्रह करती रहीं
इस सबके बीच स्‍मृति ईरानी कहती रहीं कि उन्हें इस सदन का सदस्य होने के नाते अपनी बात रखने का अधिकार है। वह ये भी बोलीं कि कांग्रेस सदस्‍य उन पर चिल्ला नहीं सकते । स्मृति ईरानी भी अपनी सीट से बाहर निकलकर आई। जबकि एनसीपी की सुप्रिया सुले और कुछ अन्य सदस्य उत्तेजित कांग्रेस के सदस्यों को बैठाने का प्रयास करते रहे । केंद्रीय मंत्रियों प्रहलाद जोशी और  प्रहलाद पटेल ने स्मृति ईरानी को भी बैठने का आग्रह किया।

Advertisement

स्‍पीकर ओम बिड़ला ने चेताया
वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि गंभीर टिप्पणी का जवाब गंभीर टिप्पणी से दिया जा सकता है, लेकिन सदस्य आसन की ओर नहीं बढ़ सकते और सहयोग से ही कार्यवाही चलनी चाहिए तथा सदन की गरिमा बनाये रखनी चाहिए। बहरहाल इस पूरे मामले में खींचतान जारी है । सदन में अमर्यादित व्‍यवहार फिर वो कोई भी सांसद करे, बिलकुल उचित नहीं ।

लोकसभा में हैदराबाद एनकाउंटर की गूंज, तीखी बहस

हैदराबाद एनकाउंटर और रेप के मामलों को लेकर लोकसभा में तीखी बहस, राम मंदिर के जिक्र पर भड़क गईं स्मृति इरानी, देखिए-

Posted by Navbharat Times Online on Friday, December 6, 2019