43 लोगों की जान लेने के बाद भी ठंडी नहीं पड़ी आग, 24 घंटे बाद बिल्डिंग के ऐसे हैं हालात

दिल्ली की अनाज मंडी में रविवार को गैस चैंबर बनी बिल्डिंग से अब भी धुआं उठ रहा है । 43 लोगों की जान लेने के बाद भी आग ठंडी नहीं हुई है ।

New Delhi, Dec 09: दिल्‍ली की अनाज मंडी में रविवार सुबह हुए अग्निकांड में 43 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा । करीब 25 लोग अस्‍पताल में भर्ती है । इस घटना ने लोगों को दहला कर रख दिया है । वहीं हादसे के 24 घंटे गुजर जाने के बाद भी बिल्डिंग से लगातार धुआं उठ रहा है, जिसे देखकर लोगों की सांसें अटकी हुई हैं । आज सुबह जब बिल्डिंग से धुआं उठते देखा गया तो नगर निगम भी सतर्क हो गया । बिल्डिंग में आग फिर से से न फैल जाए, इसके लिए मौके पर दोबारा फायर ब्र‍िगेड को भेजा गया है ।

Advertisement

लापरवाही ने ली जान
हादसे की सबसे बड़ी वजह लापरवाही ही मानी जा सकती है । तंग सीढ़ियां, बिना गैप के मकान,   उलझे हुए तारों और तंग गलियों ने इस बर्निंग फैक्‍ट्री को 43 लोगों के लिए डेथ चैंबर बना दिया । शॉर्ट सर्किट की वजह से अचानक लगी आग में वहां सो रहे 43 लोगों को इधर-उधर भागने तक का मौका नहीं मिला । बताया जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में आग लगी उसकी खिड़कियों पर प्लास्टिक का सामान रखा हुआ था । इसके अलावा वेंटिलेशन के पर्याप्त और पुख्ता इंतजाम नहीं थे ।

Advertisement

ग्रिल काटकर घुसे फायर कर्मचारी
बेहद भीड़ भाड़ वाली इस जगह तक पहुंचने में मशक्‍कत के बाद फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को ग्रिल काटकर अंदर घुसना पड़ा,  क्योंकि अंदर दाखिल होने के लिए दूसरा रास्ता ही नहीं मिल रहा था । इस काम में काफी वक्त भी लग गया, जिसके चलते शाम होते-होते इस हादसे में 43 लोगों की मौत होने की बात सामने आई ।

Advertisement

दिल्‍ली के सीएम का बयान
वहीं घटना के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस घटना पर दुख जाहिर किया । वहीं दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि ये अग्निकांड बहुत ही दुखद है, इसकी जांच की जाएगी, जो भी इसके लिये जिम्मेदार होगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

Advertisement