कर्नाटक उपचुनाव काउंटिंग LIVE : येदियुरप्‍पा ले सकते है चैन की सांस, 15 में से 10 सीटों पर आगे BJP

कर्नाटक की 15 विधानसभा में 6 दिसंबर को मतदान हुए थे, आज उन पर मतगणना चल रही है । काउंटिंग में शुरुआती रुझान बीजेपी के पक्ष में हैं ।

New Delhi, Dec 09: महाराष्‍ट्र में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के बाद अब कांग्रेस कर्नाटक पर नजर गड़ाए बैठी है । हालांकि उपचुनाव के रुझान कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी पेरने के लिए काफी हैं । आपको बता दें कर्नाटक में छह दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए आज मतगणना हो रही है। इसके लिए राज्य के सभी मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा की गई है । दोपहर बाद सभी सीटों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Advertisement

कांग्रेस-जेडीएस फिर आ सकते हैं साथ
आपको बता दें कर्नाटक में कांग्रेस ने पिछले रविवार को संकेत दिया था कि उपचुनाव में अगर भाजपा बहुमत के लिए जरूरी सीटें नहीं ला पाती तो वो एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिला सकती है । कांग्रेस की ओर से ये भी कहा गया कि वह एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिलाने के विरोध में नहीं हैं । जेडीएस के नेता भी ऐसे संकेत दे चुके हैं कि पार्टी ऐसी संभावना के लिए तैयार है।

Advertisement

बीजेपी के पक्ष में एग्जिट पोल
वहीं उपचुनावों पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक स्थानीय चैनलों ने बीजेपी को 9 से 12 सीटें मिलने का अनुमान जताया है । वहीं येदियुरप्पा ने बयान देते हुए कहा –  हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। लोगों को भी हमसे यही उम्मीद है । दूसरी तरफ  कांग्रेस और जेडीएस ने भी विश्वास जताया है कि बीजेपी उम्‍मीदवारों को जनता नकार देगी।

Advertisement

इसलिए कराना पड़ा उपचुनाव
आपको बता दें कर्नाटक में मचे राजनीतिक संकट के बाद कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया । उन 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए । दो सीटों पर मुकदमों के चलते उपचुनाव नहीं कराया गया है । इन 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन जेडीएस के पास थीं। आपको बता दें 224 सदस्यों वाली विधानसभा में 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद यह संख्या 207 पर आ गई थी, जिसके बाद 29 जुलाई को बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत हासिल कर लिया और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बन गए ।