अमित शाह ने सदन में खोली पोल, बोले – ‘कांग्रेस भी सिर्फ हिंदू-सिख शरणार्थियों को दे चुकी है नागरिकता’

मोदी सरकार का नागरिकता संशोधन बिल राज्‍यसभा में भी पास हो गया । विपक्ष के भारी हंगामे के बीच सरकार ने इसे पास करा ही लिया ।

New Delhi, Dec 12: लंबी बहस के बाद आखिरकार नागरिकता संशोधन बिल राज्‍यसभा से भी पास हो गया । विपक्ष के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े । कांग्रेस के सांसदों ने सदन में विधेयक को लेकर तीखी बहस की । जिनके एक-एक सवाल का कन्‍फ्यूजन का गृह मंत्री अमित शाह ने करारा जवाब दिया । दोनों सदनों से बिल के पास हो जाने के बाद अब कांग्रेस इसे अदालत में चुनौती देने की तैयारी कर रही है, जिसके संकेत पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को ही दे दिए ।

Advertisement

पी चिदंबरम ने दी चेतावनी
नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने कहा कि यह विधेयक कोर्ट में गिर जाएगा। उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरा यकीन है कि ये बिल अदालत में नहीं टिकेगा। मेरे सवाल हैं कि आपने तीन देशों को ही क्यों चुना, बाकी को क्यों छोड़ा? आपने छह धर्मों को ही क्यों चुना? सिर्फ ईसाई को क्यों शामिल किया भूटान के ईसाई, श्रीलंका के हिंदुओं को क्यों बाहर रखा?’

Advertisement

अमित शाह का करारा जवाब
गृह मंत्री ने इसके जवाब में कहा –  ‘संसद को मत डराइये कि इसके दायरे में कोई कोर्ट घुस जाएगा भला। हमारा काम अपनी विवेक, बुद्धि से कानून बनाना है और जो हमने किया है और मुझे यकीन है कि यह कानून अदालत में भी सही पाया जाएगा।’ शाह ने उन्होंने विरोधियों को बंद कमरे में आत्मा से सवाल पूछने की नसीहत दी।

Advertisement

अमित शाह ने कांग्रेस को दिलाया याद
अमित शाह ने कांग्रेस को वो दौर भी याद दिलाया जब राजस्‍थान सीमा पर आए शरणार्थियों को नागरिकता दी गई थी । अमित शाह ने सदन में बताया कि उस सम मुख्‍यमंत्री राजस्‍थान, अशोक गहलोत ने गृहमंत्री वित्‍त चिदंबरम को पत्र लिखकर अवगत कराया था । उस समय केन्‍द्र में यूपीए की सरकार थी । शाह ने बताया कि पत्रा में हिंदू और सिख समुदाय के शरणार्थियों को रियायत दी गई । कांग्रेस सरकार ने ऐसा दो बार किया और 13 हजार लोग नागरिक बनाए गए । अमित शाह ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि जब वो सब हुआ तो किसी ने सवाल नहीं उठाए । क्‍योंकि कांग्रेस ने जो कुछ किया वो सब सही था । कांग्रेस जो करे वो सेकुलरिज्‍म है । अमित शाह ने राज्‍यसभा में एक बार फिर अपनी बात दोहराते हुए कहा कि नागरिकता बिल से देश के अल्‍पसंख्‍यकों को डरने की जरूरत नहीं है, ये बिल नागरिकता देने का अधिकार रखता है छीनने का नहीं ।

बधाई हो ! राज्यसभा से भी पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल

बधाई हो ! राज्यसभा से भी पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल

Posted by I Support Narendra Modi on Wednesday, December 11, 2019