सूर्य ग्रहण के समय बस कर लें ये छोटा सा दान, बन जाएंगे धनवान-हो जाएंगे मालामाल

गुरुवार को लगने वाला है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, ये दुर्लभ सूर्यग्रहण 296 साल बाद लग रहा है । ऐसे में इस दिन कुछ खास काम कर आप आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं । आगे पढ़ें …

New Delhi, Dec 25: 26 दिसंबर को लगने वाला सूर्यग्रहण भारत में अधिकतम खंडग्रास सूर्यग्रहण के रूप में दिखाई देगा । भारत में ग्रहण काल 2 घंटे 52 मिनट का रहने वाला है । सुबह 8.17 बजे से ग्रहण शुरू होकर सुबह 10.57 बजे तक रहेगा । ये ग्रहण एशिया के कुछ अन्‍य देशों को छोड़कर, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा । भारत में इस ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर नजर आएगा । शास्‍त्रों में कहा गया है, ग्रहण काल में कुछ दान आदि करने से मनुष्‍य को बहुत लाभ होता है ।

Advertisement

दान पुण्‍य का महत्‍व
सूर्य ग्रहण के समय पूजा नहीं करनी चाहिए, मंदिर के कपाट नहीं खुलने चाहिए लेकिन इस दौरान  दान-पुण्य का विशेष महत्व माना जाता है । ग्रहण के दौरान किए गए दान का फल अक्षय माना गया है । ऐसा कहा गया है कि जिस व्यक्ति को दान का फल मिलता है उसे जीवन में कभी किसी तरह का रोग नहीं होता है । शास्त्रानुसार सूर्य ग्रहण के दौरान किया गया दान राहु, केतु और शनि के गलत प्रभावों को भी सही करने की क्षमता रखता है, और ऐसा आप दान कर ही कर सकते हैं ।
राहु-केतु से बचाव के लिए ये करें दान
ज्‍योतिष और शास्‍त्रों के जानकार ऐसा मानते हैं कि ग्रहण के दौरान राहु और केतु की वजह से जीवन अस्त-व्यस्त होने लगता है । राहु और केतु का प्रमुख स्थान पैर माना गया है, ग्रहण के दौरान जूते का दान करने से जीवन में स्थिरता और समृद्धि आती है । माना गया है कि ग्रहण के दौरान जूते का दान करके आप अपने पितरों को भी प्रसन्न कर सकते हैं ।

Advertisement

पितरों को करें प्रसन्‍न
यदि आप अपने पितरों को प्रसनन करना चाहते हैं और घर में पितरों की नाराजगी के चलते द्वेष का माहौल है तो सूर्य ग्रहण के समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति को चमड़े के काले और भूरे रंग के जूते दान करें । इससे आपके घर मे शांति और खुशहाली आएगी । इसके साथ ही घर में रखें बहुत अधिक जूते-चप्पल भी परेशानी का कारण होते हैं, जो इस्‍तेमाल में ना हों उनका दान कर दें ।

Advertisement

शनि होंगे प्रसन्‍न
अगर आपकी कुंडली में शनि खराब चल रहा है तो छाते का दान करें । सूर्य ग्रहण के समय अन्न का दान शुभ फल नहीं देता । अगर आपके जीवन में व्यापार की स्थिति सही नहीं चल रही है या आपके घर लोग बीमारी से परेशान हैं तो सूर्य ग्रहण के समय कंबल का दान करें । धनवान होना चाहते हैं, तो सूर्य ग्रहण के समय एक रुपए का सिक्का पूजा स्थल पर रखकर सूर्य भगवान का स्मरण करें और ग्रहण के बाद इसे गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें । आपकी तिजोरी में रखा धन, मार्ग में आ रही अन्‍य रुकावटों को दूर कर आपको और मालामाल कर देगा ।