ABP News सर्वे- दिल्ली चुनाव में केजरीवाल को बड़ा नुकसान, बीजेपी को मिलेगी इतनी सीटें

पिछला विधानसभा चुनाव केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के नाम रहा, आप ने दिल्ली की कुल 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया था।

New Delhi, Jan 07 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है, अगले महीने 8 फरवरी को मतदान और तीन दिन बाद 11 फरवरी को मतगणना होगा, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस बार दिल्ली में किस पार्टी की सरकार बनेगी, कौन सीएम होगा, तमाम न्यूज चैनल और एजेंसिया दिल्ली की जनता की नब्ज टटोलने की कोशिश कर है, एबीपी न्यूज और सी वोटर ने एक सर्वे किया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार लौट रही है।

Advertisement

आप को नुकसान लेकिन…
पिछला विधानसभा चुनाव केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के नाम रहा, आप ने दिल्ली की कुल 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया था, बाकी बची तीन सीटें बीजेपी के खाते में गई थी, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था, इस बार सी वोटर- एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक आप 59 सीटें जीत सकती है। बीजेपी 08 और कांग्रेस तीन सीटों पर कब्जा कर सकती है, यानी इस सर्वे के मुताबिक आप को ही नुकसान होगा। लेकिन वो दोबारा सरकार में लौटेगी।

Advertisement

किस रीजन में कितनी सीटें
सेंट्रेल दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 17, बीजेपी को 02 और कांग्रेस को 1 सीट मिलती दिख रही है, बाहरी दिल्ली में आप को 26, बीजेपी को तीन और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है, यमुना पार रीजन में आप को 16, बीजेपी को तीन और कांग्रेस को 01 सीट मिल सकती है।

Advertisement

वोट प्रतिशत
आप को इस बार 53.30 फीसदी, बीजेपी को 25.90 फीसदी, कांग्रेस को 4.7 फीसदी और अन्य के खाते में 16.2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, पिछली बार आप को 54.34 फीसदी, बीजेपी को 32.19 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस 9.65 फीसदी वोट ही हासिल कर सकी थी,
(ABP न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ मिलकर ये सर्वे किया है और इसके लिए 13,076 लोगों से बात की गई है. इसके तहत 1 जनवरी 2020 से 6 जनवरी 2020 के बीच लोगों से बात की गई है.)