10 जनवरी को साल का पहला चंदग्रहण, इस राशि को करेगा सबसे ज्‍यादा प्रभावित

साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को लगने वाला है । इस ग्रहण को लेकर जरूरी बातें आगे जानें, आर्टिकल के साथ वीडियो से भी जानकारी लें ।

New Delhi, Jan 08: साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को लग रहा है । इस चंदग्रहण का महत्‍व इसलिए भी बढ़ जाता है क्‍योंकि इस दिन पौष पूर्णिमा भी पड़ रही है । हिंदू धर्म ग्रंथों में इस दिन का विशेष महत्‍व है । पौष पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगने के कारण इस दिन ग्रहण खुलने के बाद स्‍नान, दान आदि जरूर करें । आगे जानें ग्रहण का समय, कुल अवधि, सूतक काल और सावधानियों के बारे में ।

Advertisement

ग्रहण का समय और सूतक काल
भारतीय समय के अनुसार चंदग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 37 मिनट पर लगेगा और ये रात को ढाई बजे तक रहेगा । इस ग्रहण की अवधि कुल 4 घंटे की रहेगी । ग्रहण काल में कोई शुभ काम ना करने की मनाही होती है, साथ ही मंदिर में पूजा पाठ भी नहीं की जाती है । ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है लेकिन इस ग्रहण में सूतक काल नहीं होगा ।

Advertisement

Advertisement

पूर्ण नहीं उपच्‍छाया चंद्रग्रहण
सूतक काल इसलिए नहीं होगा क्‍योंकि ये ग्रहण पूर्ण ग्रहण नहीं है, ये उपच्‍छाया ग्रहण है । यानी कि इस ग्रहण में चांद छिपेगा नहीं । इसलिए इस चंदग्रहण के दौरान किसी भी तरह की सावधानी रखने की आवश्‍यका नही हैं । लेकिन इस दिन पौष पूर्णिमा होने के कारण ग्रहण काल के बाद का समय महत्‍वपूर्ण हो जाता है ।
स्‍नान, दान का महत्‍व
पौष पूर्णिमा पर ग्रहण के बाद स्‍नान आदि का विशेष महत्‍व माना गया है । इस दिन सूर्य को अर्घ्‍य देना शुभकारी है । पौष का महीना सूर्य देव का महीना माना गया है । इसलिए इस दिन सूर्य की आराधना करें और चंद्र की भी पूजा करें । आपके जीवन से समस्‍त बाधाएं, कठिनाइयां अवश्‍य दूर हो जाएंगी ।

मिथुन राशि पर प्रभाव
चंदग्रहण का प्रभाव सबसे ज्‍यादा मिथुन राशि पर पड़ने वाला है, विशेष तौर पर इस राशि की महिलाओं को अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है । मिथुन राशि के जातकों को शारीरिक और मानसिक कष्‍ट रह सकता है । सूर्य देव को प्रतिदिन जल का अर्घ्‍य देकर समस्‍याओं से कुछ हद तक मुक्ति मिल सकती है ।