षटतिला एकादशी आज, संध्‍या काल में करें इस मामूली सी चीज का दान, सारी टेंशन खत्‍म हो जाएगी

आज यानी 20 जनवरी को षटतिला एकादशी मनाई जा रही है । आज संध्‍याकाल में एक विशेष वस्‍तु का दान आपको बहुत ही लाभ पहुंचाएगा । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jan 20: हिंदू पंचांग के अनुसार षटतिला एकादशी माघ मास के कृष्ण पक्ष में पड़ती है । ये भगवान विष्णु की आराधना का दिन है । धर्म शास्त्रों में, षटतिला एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है । ऐसा कहा गया है कि कि षटतिला एकादशी को भक्त यदि पूरे विधि-विधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करेंगे तो उन्‍हें बहुत ही लाभ होगा और पूजा का फूल प्राप्‍त होगा । क्‍या कुछ करना चाहिए इस दिन आगे जानिए ।

Advertisement

दान का विशेष महत्‍व
षटतिला एकादशी, जैसा कि इसे नाम में ही है, इस दिन का और तिल का विशेष संबंध मामना गया   है । इस दिन स्नान, खाने, प्रसाद, दान और तर्पण में तिल का प्रयोग किया जाता है । साथ ही तिल का दान काफी महत्व रखता है । इस दिन स्नान, दान, नहान, तर्पण और दान में तिल के इस्तेमाल से आप भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न कर सकते हैं । पूजा में भगवान विष्णु को तिल अर्पित करना ना भूलें ।

Advertisement

तिल की पूजा
षटतिला एकादशी पर पूजा में तिल का प्रयोग आवश्‍यक है । संध्‍या काल में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें और उन्हें भोग में तिल अर्पित करें । भगवान विष्‍णु को याद कर तिल का दान करें । शाम में ही तुलसी के सामने घी का दिया जलाकर हाथ जोड़ें । अगले दिन सूर्योदय के साथ भगवान विष्णु की दोबारा पूजा अर्चना करें, व्रत रखा है तो उसका परायण करें ।

Advertisement

घर की टेंशन होगी दूर
षटतिला एकादशी पर सच्‍चे मन से पूजा करने पर भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं । इस बार षटतिला एकादशी का मुहूर्त, पूजा का काम 21 जनवरी को सुबह 2 बजकर 5 मिनट तक है । आप इस समय में कभी भी भगवान विष्‍णु की आराधना कर कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं ।