चीन का जानलेवा कोरोनावायरस पहुंचा भारत, इतने संदिग्‍ध मामले, जानें वायरस से कैसे बचें

चीन का जानलेवा कोरोनावायरस एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में लेने के बाद अब भारत पहुंच गया है । दिल्‍ली में इसके 3 मामले सामने आए हैं ।

New Delhi, Jan 28: चीन में 100 से ज्‍यादा लोगों की जाने लेने के बाद, एक दर्जन से ज्‍यादा देशों को अपनी चपेट में लेने के बाद अब भारत में भी कोरोनावायरस के मामले सामने आ रहे हैं । राजधानी दिल्‍ली में इस वायरस से संक्रमित तीन मामले सामने आए हैं । जानकारी के अनुसार तीनों ही मामले दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में सामने आए हैं ।

Advertisement

सैंपल जांच के लिए भेजे गए
तीनों ही संदिग्‍धों के सैंपल जांच के लिए नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल को भेज दिए गए हैं ।   आपको बता दें, रविवार को जयपुर में कोरानावायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आया था । जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोनावायरस से पीड़ित लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था । भारत आने के बाद उसमें कोरोनावायरस के लक्षण देखने को मिले, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा । वहीं आपको बता दें कुछ देशों ने चीनी यात्रियों के लिए आगमन पर वीजा देने की अपनी नीति में बदलाव किए हैं ।

Advertisement

कोरोनावायरस क्या है?
आपको बताते हैं कि आखिर ये कोरोनावायरस क्‍या है । दरअसल ये वायरस मुख्य तौर पर जानवरों के बीच फैलता है लेकिन पिछले कुछ समय में इसने लोगों को भी संक्रमित किया है । रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) और MERS (Middle East Respiratory Syndrome) के साथ देखा गया । बताया जा रहा है कि चीन में ये जिस तरह से फैल रहा है, वह 70 फीसदी SARS के समान है और इसे शुरुआती तौर पर 2019-nCoV का नाम दिया गया है.

Advertisement

क्या हैं कोरोनावायरस के लक्षण?
इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में दिखने वाले लक्षण पहले तो सामान्‍य सर्दी जुखाम जैसे हैं, 90 फीसदी मामलों में बुखार, 80 फीसदी मामलों में थकान और सूखी खांसी, 20 फीसदी मामलों में सांस लेने में दिक्कत देखी गई है । हालांकि चेस्ट के एक्स रे से दोनों फेफड़ों में इससे दिक्कत देखी गई है । वहीं इस वायरस की चपेट में आए लोगों को निमोनिया की भी शिकायत हुई है ।

कोरोनावायरस कैसे फैला?
ऐसा माना जा रहा है कि इस वायरस की शुरुआत वुहान शहर के सीफूड मार्केट में हुई थी । जिन लोगों में यह शुरुआत में पाए गए, वे सभी उस होलसेल बाजार में काम करते थे । हालांकि इस वायरस के फैलने की वजह अब तक सही प्रकार से सामने नहीं आई है, लेकिन ये एक संक्रमण है जो तेजी से फैल रहा है । एक संक्रमित व्‍यक्ति कम से कम 3 से 4 स्वस्थ लोगों को अपनी चपेट में ले सकता हैं । इससे बचाव के तरीके अभी तक सामने नहीं आए हैं ।