साप्‍ताहिक राशिफल: 17 से 23 फरवरी, मिले-जुले अवसर देगा फरवरी का तीसरा हफ्ता, अंधविश्‍वास से दूर रहें

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – शुरुआत में आप एकांत पसंद करेंगे, लेकिन बाद में आप आमोद-प्रमोद की गतिविधियों में शामिल होंगे। सप्ताह की शुरुआत में, संपत्ति आदि क्रय की तीव्र इच्छा होगी। हालांकि, आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और आपको एक अपेक्षित सौदा तलाशने में मुश्किल हो सकती है। अपने व्यवहार को लेकर सावधान रहें, अन्यथा उतावलेपन में लिए गए किसी निर्णय के कारण आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है। पेशेवर कार्यों में अत्यधिक व्यय या वित्तीय हानि हो सकती है। व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों के प्रति अधिक सावधान रहना उचित है। इस दौरान ग्रहीय बल पेशेवर और आर्थिक मौर्चे पर तनावपूर्ण समय का संकेत दे रहे हैं। आप भावुक होंगे और यदि आप संबंधों में नहीं हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं, जो आपके लिए विशेष बना रहेगा। विद्यार्थी जातकों का शुरुआती चरण में पढ़ाई में मन नहीं लगेगा, लेकिन जो सूक्ष्म या आध्यात्मिक मामलों में रुचि रखते हैं, उनके लिए समय अच्छा है। इस आप किसी व्यक्ति विशेष के साथ मुलाकात कर सकते हैं, और इस विद्या में आगे बढ़ने की संभावना है। शुरुआत में थकान और सुस्ती आदि रहने के बाद सप्ताहांत में आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। यदि पहले कोई बीमारी रही हो तो इस दौरान वह फिर उभर सकती है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरूआत अच्छी है, लेकिन मध्य में कोई भी निर्णय लेने से पहले आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है, कि परिवार की प्राथमिकताएं क्या हैं? ग्रह स्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी, ऐसे में आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं। अपनी बौद्धिक प्रतिभा से आप काम-काज में आगे बढ़ेंगे। तकनीकी कार्य से जुड़े लोगों को थोड़ी मंदी का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक मामलों की बात करें तो आपको कोई अप्रत्याशित वित्तीय भय हो सकता है। इस स्थिति में आवश्यक व्यय की पहले से तैयारी बेहतर रहेगी। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें, अच्छे-बुरे अनुभवों का अहसास होगा। अकारण वाद-विवाद और दलीलबाजी से बचने का हर संभव प्रयास करें। किसी से भी बात करने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें। आपके जीवन में प्यार का संचार और उत्साह आपके साथी के प्रति आपके दृष्टिकोण को बदल देगा और आप अधिक आत्मीयता के साथ उनके निकट रहने का प्रयास करेंगे। सप्ताह के मध्य चरण में आपमें थोड़ी विरक्ति हो सकती है, लेकिन सप्ताहांत में आप रिश्ते में एक नई चेतना को स्थापित करने में सफल होंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो विशेषकर सप्ताह के मध्य में एलर्जी और मौसमी बीमारियों से सतर्क रहने की आवश्यकता है। तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न न हो, इसका ध्यान रखें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पेशेवर मोर्चे पर आपका आत्मविश्वास काफी दृढ होगा और विशेषकर नौकरीपेशा लोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकेंगे। शुरुआती चरणों में आपको आय के नियमित स्रोतों से लाभ होगा। भागीदारी के कार्यों में आगे बढ़ने या नए समझौते करने के लिए अभी अतिशीघ्रता से बचें। आर्थिक मामलों में, विशेष रूप से सप्ताह के अंतिम चरण में, आपको बेहतर वित्त प्रबंधन करना होगा अन्यथा कोई अनुचित निर्णय होने की संभावना है। उच्च अध्ययन वाले जातकों को यदि कोई अड़चन है, तो अंतिम चरण में अभ्यास फिर से सामान्य हो जाएगा। आपको उच्च अध्ययन के अवसर भी मिलेंगे। प्रेम संबंधों में कुछ तर्क-वितर्क हो सकते हैं। यदि तर्क-वितर्क को आप गंभीरता से लेंगे तो यह तनावपूर्ण स्थितियों को जन्म दे सकता है। सप्ताह की शुरुआत और अंतिम चरण में आपको तंत्रिका तंत्र, आंतों और मांसपेशियों की समस्याओं के कारण शारीरिक परेशानी का अनुभव होगा। पित्त संबंधी विकार, यकृत और रक्त शर्करा की बीमारियां फिर से उभर सकती हैं।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप रिश्तों पर अधिक ध्यान देंगे, विशेष रूप से प्रेम जीवन या वैवाहिक संबंधों और बच्चों के मामलों में आप अधिक समय व्यतीत करेंगे। आपकी अधिकांश ऊर्जा पारिवारिक और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन रखते हुए व्यतीत होती है। यदि आप लंबी दूरी के संपर्कों या ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से मिले लोगों के साथ संबंध शुरू करते हैं, तो इसमें आश्चर्यचकित होने वाली कोई बात नहीं है। नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और आप उत्साह के साथ हाथ आए काम को पूरा कर सकते हैं। नौकरी में स्थानांतरण की भी संभावना रहेगी। अभी वरिष्ठों से बहुत उम्मीद न रखें और उनके साथ संबंधों में सुलह बनाए रखने का अधिक प्रयास करना होगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आप भागीदारी के कार्यों को बेहतर ढंग से पूरा कर पाएंगे। सप्ताह की शुरूआत में विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। सप्ताह के मध्य में स्वस्थ आदतों को अपनाना होगा। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हो सके तो साबुत अनाज, फल, अच्छी तरह से पकी हुई सब्जियां और सूप का सेवन अधिक और तेलीय भोजन का सेवन कम करें।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको चिंतन और मनन में अधिक आनंद और प्रसन्नता मिलेगी। अशांति, अधीरता या आपराधिक व्यवहार व्यक्तिगत जीवन को बाधित करेगा, ऐसे में शांति के साथ काम लेना हितकारी है। अति उत्साह, जोश और अधीरता के कारण किसी बात पर अनबन या बोला-चाली होने की संभावना है। हालांकि, समझदारी से रिश्ते को अगले स्तर तक ले जाने में सफलता मिलेगी। सप्ताह के मध्य में बीमारियों और एसिडिटी की समस्या प्राय आपको परेशान करेगी। जितना संभव हो उतना पानी पीएं, अन्यथा पाचन संबंधी समस्या लगातार बढ़ेगी। आपको वाणी पर संयम रखना होगा। विशेष रूप से आपके शब्दों में अहंकार की भावना अधिक होगी, जिसके कारण जाने-अनजाने किसी की भावना को चोट पहुंच सकती है। सप्ताहांत में कोई नई जिम्मेदारी लेने में सक्षम होंगे। शुरुआत थोड़ी संघर्षपूर्ण है, लेकिन धीरे-धीरे हर मोर्चे पर पासा सीधा पड़ने लगेगा। धन संबंधी यात्रा करने से यथासंभव बचें, क्योंकि आपको बहुत सकारात्मक परिणाम नहीं मिलेंगे।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में यात्रा के योग हैं, लेकिन तीव्र गति से वाहन न चलाएं। हाथ में आए कार्यों में गणनात्मक रूप से आगे बढ़ सकेंगे और निर्धारित लक्ष्यों को हांसिल कर वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा प्राप्त करेंगे या व्यवसाय कर रहे जातक ग्राहकों के सामने अपनी अच्छी छाफ छोड़ पाएंगे। सप्ताह के मध्य में लोकसेवा की भावना प्रबल होने से आप दूसरों की मदद करने का प्रयास भी करेंगे। मेहनत के अनुरूप सफलता मिलने से मन ही मन थोड़ा संतोष होगा, लेकिन विशेष कर पारिवारिक संबंधों को सींचने की कला सीखनी होगी अन्यथा अकारण की नासमझी आपके बीच तनाव ला सकती है। अंतिम चरण में दंपत्यजीवन में बेहतर बातचीत होने से सुख और संतोष मिल सकेगा। अविवाहितों के लिए विवाह के योग हैं, लेकिन कहीं इस संबंध में बात चल रही हो तो इसमें थोड़ा विलंब हो सकता है। विद्यार्थियों को उत्तरार्द्ध में मेहनत करनी होगी।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, आप प्रत्येक बात को व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ सोचेंगे। आपके अधिकांश कार्यों में आय वृद्धि का विचार केंद्र में होगा। शुरूआत में वाणी के प्रभाव में दूसरों से अपनी बात मनवा सकेंगे और अपना कार्य पूरा करने में सक्षम होंगे। प्रेम संबंधों में भी, प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए शुरुआती चरण बेहतर होगा। भले ही आपका स्वास्थ्य अच्छा हो, लेकिन आपको आरोग्य बने रहने के लिए पर्याप्त आराम, कसरत और प्राणायाम के साथ-साथ योग भी करना चाहिए। सप्ताह का मध्य चरण सामाजिक गतिविधियों में और दोस्तों के साथ घूमने में व्यतीत होगा। आप अपने परिवार के साथ कहीं छोटी यात्रा पर जाएंगे और उसमें व्यय भी सकते हैं। जीवनसाथी के साथ निकटता का आनंद लेंगे। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को व्यापार में लाभ और सफलता मिलेगी। मौज-मस्ती, मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों में छोटे-मोटे काम करने वाले जातकों की कमाई बढ़ेगी। विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन लगेगा और उसमें आप अच्छी तरह आगे बढ़ेंगे।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में उच्चाधिकारी, नौकरीपेशा लोगों के बेहतर काम की प्रशंसा करेंगे। पहले की थकावट और बेचैनी दूर होने से आप नए उत्साह और नए विचारों के साथ आगे बढ़ेंगे। आप शारीरिक और मानसिक स्वस्थता के साथ अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। वित्तीय लाभ होंगे, लेकिन आपको वित्तीय प्रबंधन सीखना होगा, अन्यथा कमाई के बाद भी आपके हाथ में धन होने की संभावना नहीं है। सप्ताह की शुरुआत में आपके आत्मनिखार या सौंदर्य प्रसाधन, वस्त्र, गहने, व्यक्तिगत विकास के पीछे व्यय करने की अधिक संभावना होगी। हालांकि, इस तरह का व्यय आपके लिए भारी नहीं होगा, क्योंकि आप इसे अपने लिए कर रहे हैं। आप अपने जीवनसाथी की निकटता का आनंद लेंगे। अविवाहित जातक प्रिय के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं। आपको वाणी में सौम्य और शब्दों में पारदर्शिता रखनी होगी। अंतिम चरण में आप कुछ नया करने के लिए तत्पर होंगे। कामकाज में नई शुरूआत या दैनिक जीवन में ब्रेक के लिए शायद किसी छोटी यात्रा के लिए अनजान स्थल पर जाने में रूचि लेंगे। विद्यार्थिओं को अभ्यास में कोई बड़ी बाधा महसूस नहीं होगी। सप्ताह के मध्य में, मधुमेह, एसिडिटी या नाक, कान और गले की समस्या से बचें।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में आप मानसिक परेशनी का अनुभव करेंगे। पहले से धन की व्यवस्था नहीं रखेंगे तो आर्थिक समस्या उत्पन्न होगी। यथासंभव किसी के सामने हाथ न फैलाएं। कामकाज में आपका मन कम लगेगा। शुरूआत में संबंधों के मामले में आप चिंतित रहेंगे। इस स्थिति में आत्ममंथन करने से आपको लाभ होगा। सप्ताह के मध्य में पहले से किए गए किसी निवेश से लाभ होने की संभावना है। कुछ कार्यों में बेहतर परिणाम मिलने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। मनोरंजन पर व्यय होगा। आप स्वयं पर भी व्यय कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति सकारात्मक रहेगी। अंतिम चरण में आपको आय बढ़ाने के बेहतर अवसर मिल सकते हैं। मेहमान और दोस्तों के साथ पिकनिक पार्टी और साथ भोजन का आयोजन होगा। नए कपड़े, घर और वाहन क्रय के योग है। शुरूआत में विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। स्वास्थ्य के हिसाब से पहले चरण में थोड़ी सुस्ती और बेचैनी को छोड़ अधिकांश समय आराम से व्यतीत कर सकेंगे।

मकर राशिफल
नौकरीपेशा लोगों पर उच्चाधिकारियों की कृपा रहेगी और उनकी कृपा से आपको कोई उत्तरदायित्व या आपको सम्मान मिलने की संभावना है। साथ ही व्यापार-धंधे के लिए भी समय बेहतर है। आप आपने कार्य में काफी परिश्रम करेंगे और भविष्य में उसका अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी-धंधे में गलाकाट प्रतिस्पर्द्धा का सामना करने में समर्थ बनेंगे। आपको नए कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी। सप्ताह के मध्य में निर्णय लेने में थोड़ी अनिश्चितता रहेगी या काम में कम मन लगेगा, लेकिन अंतिम चरण में आप अपने असली रूप में आकर काम करेंगे। परिवार में सामंजस्यपूर्ण वातावरण होने के कारण आप प्रसन्न रहेंगे। नए फर्नीचर से घर की शोभा बढ़ाएंगे। प्रेम संबंधों में अपने साथी का साथ मिलेगा, लेकिन विशेष कर संबंधों में अधिक स्वामीत्व की भावना छोड़नी होगी। दांपत्यजीवन में तीव्र प्रेम की अनुभूति होगी। अविवाहित जातकों का योग्य पात्र के साथ साक्षात्कार हो सकता है। कुल मिलाकर विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय होने के कारण अभ्यास में रूचि बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में थोड़ा अवरोध आ सकता है। सप्ताह के मध्य में बेचैनी और स्फूर्ति की कमी महसूस होने की संभावना है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, पेशेवर मोर्चे पर आपकी गतिविधि बहुत अधिक रहेगी। आपको महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लेना होगा। लेकिन केवल निर्णय लेने से काम नहीं बनेगा, उस निर्णय का अनुसरण भी सुनिश्चित करना होगा। अगर आप सही प्रकार से काम करेंगे, तो सफलता की छलांग लगा सकेंगे। नौकरीपेशा वर्ग के कार्यालय में बॉस के साथ संबंध अच्छे होंगे, और अपने काम के माध्यम से कार्यालय में प्रभाव जमा सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आप अपने प्रियजनों के साथ शांति से समय व्यतीत करेंगे। खासकर प्रिय के साथ रोमांस के पल व्यतीत करने के लिए भी समय अनुकूल है। आप अपने प्रिय के लिए सौंदर्य प्रसाधन खरीदेंगे। शिक्षा में एकाग्रता की कमी के कारण, आपको परीक्षाओं की तैयारी के लिए अधिक समय देना होगा। सप्ताह के मध्य में स्थिति में थोड़ा सुधार होगा लेकिन आपको अंतिम चरण में अध्ययन करने में आनंद नहीं आएगा। अंतिम चरण में स्वास्थ्य देखभाल की भी आवश्यकता है। अनिद्रा के अलावा, थकान और बेचैनी बढ़ सकती है।

मीन राशिफल
व्यापार में आर्थिक लाभ के योग हैं। आप विभिन्न क्षेत्रों में लाभ और प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे। पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में कार्य भार अधिक रहेगा और आप लगातार सभी मोर्चों पर लड़ने में व्यस्त रहेंगे, लेकिन आपके प्रयासों का आर्थिक फल मिलने के बावजूद आपका उत्साह कम नहीं होगा। इस दौरान आपको अपनी मां से लाभ मिल सकता है। कामकाज को लेकर आपके मन के विचार लगातार बदलते रहेंगे, इसे नियंत्रित रखें। कई लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान कर पाएंगे। सार्वजनिक जीवन में आपके काम की सराहना होगी। वाहन सुख मिलने की संभावना है। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ सकेंगे। स्नेही और प्रियजनों से भेंट होगी और उनके साथ अच्छे भोजन का आनंद ले सकते हैं, साथ ही किसी निकट स्थल पर यात्रा के लिए भी जा सकते हैं। विद्यार्थियों को शुरुआती चरण के दौरान उच्च अध्ययन में अच्छी सफलता मिल सकती है। आपके पास धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढ़ने की नीति होगी। स्वास्थ्य में स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव कर सकेंगे। हालांकि, कमर दर्द, आंखों में सूजन की समस्या हो सकती है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)