यूपी के इस जिले में मिला जमीन के भीतर 3 हजार टन सोना, निकालने का काम जल्द शुरु

यूपी सरकार ने भी इस मामले में तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के लिये ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

New Delhi, Feb 20 : उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में करीब 3 हजार टन सोना (गोल्ड) मिला है, ये सोना जमीन के अंदर दबा हुआ है, राज्य के खनिज विभाग ने गोल्ड के बारे में पता लगाया है, जल्द ही इस सोने को निकालने का काम शुरु होगा, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम पिछले 15 सालों से यहां काम कर रही थी, टीम ने 8 साल पहले जमीन के अंदर सोना होने की पुष्टि की थी, यूपी सरकार भी इस मामले पर तेजी दिखाते हुए सोने को बेचने के लिये ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है।

Advertisement

सोने का भंडार
मालूम हो कि साल 2005 से ज्यूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम यहां सोने की तलाश के लिये काम कर रही थी, टीम ने गहन अध्ययन करने के बाद सोनभद्र में सोना होने के बारे में जानकारी दी थी, फिर साल 2012 में इस बात की पुष्टि भी कर दी गई। टीम ने जानकारी दी कि सोनभद्र के पहाड़ियों के नीचे सोना दबा हुआ है, जीएसआई के अनुसार हरदी क्षेत्र में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार है, तो वहीं सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने का भंडार है।

Advertisement

ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरु
यूपी सरकार ने भी इस मामले में तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के लिये ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है, मालूम हो कि सोनभद्र के कोन क्षेत्र के हरदी गांव में और महुली क्षेत्र के सोन पहाड़ी में सोने के बड़े भंडार मिलने की पुष्टि हो चुकी है। ई-टेंडर के माध्यम से ब्लॉकों को नीलाम किया जाएगा, टीम पूरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग करेगी, फिर 22 फरवरी 2020 तक अपनी रिपोर्ट भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को सौंप देगी।

Advertisement

सोनभद्र का खनिज विभाग
सोनभद्र में सोना ही नहीं इसके अलावा भी कई खनिज तत्व मिल चुके हैं, सोनभद्र के फुलवार क्षेत्र में दो स्थानों सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लॉक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है। जिले के खनिज अधिकारी के के राय ने बताया कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम के भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश केन्द्रीय और अन्य टीम कर रही है।

Tags :