एक्शन में अमित शाह, अजित डोभाल को दिल्ली की जिम्मेदारी, उपद्रवियों पर चलेगा हंटर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिंसाग्रस्त सीलमपुर और मौजपुर में हालात बेहतर होते दिख रहे हैं, बुधवार सुबह हिंसा की कोई ताजा खबर नहीं आई है।

New Delhi, Feb 26 : उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, पिछले 3 दिनों से तनाव की स्थिति सुधारने के लिये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है, सूत्रों का दावा है कि डोभाल मुख्य कैबिनेट सचिव को दिल्ली के मौजूदा हालात पर रिपोर्ट सौपेंगे । इससे पहले मंगलवार रात को उन्होने हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा किया, साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

Advertisement

हालात हो रहे सामान्य
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिंसाग्रस्त सीलमपुर और मौजपुर में हालात बेहतर होते दिख रहे हैं, बुधवार सुबह हिंसा की कोई ताजा खबर नहीं आई है, हालात को देखते हुए होम मिनिस्ट्री ने इन इलाकों में दिल्ली पुलिस के साथ-साथ एसएसबी और आईटीबीपी के जवानों को भी तैनात किया है, साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स से भी हर घटनाक्रम पर नजर रखने को कहा गया है।

Advertisement

अमित शाह कर रहे ताबड़तोड़ बैठक
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पिछले चौबीस घंटे में तीन बड़ी बैठकें कर चुकी है, इस बैठक में नवनियुक्त दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) एसएन श्रीवपास्तव भी मौजूद थे, ये बैठक करीब तीन घंटे चली। इससे पहले मंगलवार देर रात जेएनयू के कुछ छात्र सीएम केजरीवाल के आवास के बाहर धरने पर बैठे हैं, इनकी मांग है कि दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर बैठक की जाए।

Advertisement

एसएन श्रीवास्तव को बड़ी जिम्मेदारी
होम मिनिस्ट्री ने आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) के रुप में नियुक्त किया है, फिलहाल वो सीआरपीएफ में एडीपी के पद पर तैनात हैं, सीआरपीएफ में तैनाती से पहले वो दिल्ली दिल्ली में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं, उनके नाम कश्मीर में शांति बहाल करने और हिजबुल मुजाहिद्दीन के सफाये की बड़ी उपलब्धि है, उन्होने सेना के साथ मिलकर कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट को अंजाम किया था।

बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल बुधवार को भी बंद रहेंगे, गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है, सिसोदिया ने सीबीएसई से बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया है, जिसके बाद बोर्ड परीक्षाओं (बुधवार) को स्थगित कर दिया गया है।