अंबानी से लेकर अडानी तक कोरोना वायरस की चपेट में, देश पर गंभीर संकट

कोरोना वायरस ने अब भारत को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है । देश पर आ रहे इस गंभीर संकट से बड़े – बड़े नाम भी नहीं बच पाएंगे ।

New Delhi, Feb 29 : कोरोनावायरस का कहर चीन तक ही सीमित नहीं है, ये अब आगे बढ़ रहा है । लोगों की सेहत से खूब खिलवाड़ कर चुके इस वायरस का कहर देशों की आर्थिक सेहत पर भी पड़ रहा है । चीन को जहां इस वायरस ने जबरदस्‍त आथिक झटके दिए हैं तो वहीं असर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखने लगा है । इस बुरे असर की चपेट में अंबानी से लेकर अडानी तक हैं । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

Advertisement

कोरोनावायरस से शेयर बाजार को नुकसान
कोरोनावायरस को लेकर आ रही खबरों के बीच भारतीय शेयर बाजार को भी जोरदार झटका लगा है ।  मिली जानकारी के अनुसार शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से जारी गिरावट के कारण निवेशकों को करीब 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है । इस नुकसान की चपेट में छोटे मोटे कारोबारी नहीं बल्कि बड़े – बड़े उद्योगपतियों के नाम शामिल हैं ।

Advertisement

करोड़ों का नुकसान
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के हवाले से सामने आए आंकड़ों पर गौर करें तो अंबानी की RIL को 11 दिनों में 54 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है । बात करें आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की तो उनकी संपत्ति 884 मिलियन घट गई है । 2 महीने में अजीम प्रेमजी को 869 मिलियन का नुकसान हुआ जबकि गौतम अडानी 496 मिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है ।

Advertisement

इन कंपनियों को भी झटका
कोरानावायरस के कारण शेयर बाजार में आए इस गजब के उतार-चढ़ाव में उदय कोटक और सन फार्मा वाले दिलीप सांघवी को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा है । वहीं एचसीएल और बजाज फाइनेंस में भी काफी गिरावट देखने को मिली है । इसके साथ ही टेक महिंद्रा से लेकर इंफोसिस तक तो काफी नुकसान हुआ है । कारोना वायरस चीन से निकल कर अब दुनिया के दूसरे देशों में भी फैल रहा है, जिसकी वजह से दुनिया की इकॉनमी पर इसका असर देखने को मिल रहा है । ये वायारस दुनिया भर के लोगों के लिए सेहत की इंरजेंसी बन गया है तो वहीं आर्थिक इमरजेंसी जैसे हालात भी पैदा हो रहे हैं ।