मार्च महीने की इस तारीख को गुरु करेंगे नीच राशि में प्रवेश, 7 राशियों का होगा बेड़ा पार

गुरु ग्रह इस महीने के आखिर में नीच राशि मकर में गोचर करने वाले हैं, इस राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर असर पड़ेगा । आगे पढ़ें …

New Delhi, Mar 04: ज्ञान के कारक गुरु बृहस्पति इस महीने की 30 तारीख को अपनी नीच राशि मकर में गोचर करेंगे । ज्‍योति के जानकारों के अनुसार गुरू 30 जून को वक्री होकर फिर से धनु राशि में आ जाएंगे । वहीं  20 नवंबर को गुरु की वापसी एक बार फिर मकर राशि में होगी । गुरु के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर शुभ अशुभ रूप में पड़ने वाला है । आगे जानिए किस राशि पर गुरु के गोचर का क्‍या असर पड़ने वाला है ।

Advertisement

मेष राशि पर असर
इस वर्ष आपको न केवल धर्म और अध्यात्म के क्षेत्र में सफलता मिलेगी, बल्कि कार्यक्षेत्र में भी तरक्की होगी। आपको किसी तीर्थ स्थल पर जाने का अवसर मिल सकता है। वहीं ऑफिस में बॉस आपके कार्य से खुश रहेगा।
वृष राशि पर असर
गोचर के प्रभाव से किसी रहस्य को जानने की इच्छा तीव्र होगी। लेकिन सेहत से जुड़ी परेशानी भी आपको रह सकती हैं। ससुराल पक्ष से आपको कोई कीमती तोहफा मिल सकता है।
मिथुन राशि पर असर
गुरु के शुभ प्रभाव से आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी। व्यापार में साझेदारी से भी लाभ मिलेगा। अगर आप शोध के कार्य से जुड़े हैं तो उसमें भी आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। लेकिन वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

Advertisement

कर्क राशि पर असर
आपके शादीशुदा जीवन में शांति बनी रहेगी। शुरुआत में आपको पेट से जुड़ी हुई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस ओर आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। अपने शत्रुओं की चाल से भी बचकर रहें, क्योंकि वे आपको नुकसान पहुंचाने की भरसक कोशिश कर सकते हैं।
सिंह राशि पर असर
शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इसमें आपको प्रबल सफलता मिलने की संभावना है। आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश भी जा सकते हैं। आपको सेहत से जुड़ी भी समस्याएं हो सकती हैं। ये समस्याएं पेट, मोटापे या सूजन से जुड़ी हो सकती हैं।
कन्या राशि पर असर
आपके सुख-संसाधनों में वृद्धि होगी। आपकी माता जी को सेहत का लाभ मिलेगा। परिवार में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। उच्च शिक्षा में बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। आप कोई नया वाहन या प्रॉपर्टी आदि भी खरीद सकते हैं।

Advertisement

तुला राशि पर असर
अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। भाई-बहन से किसी बात को लेकर झगड़ा होने की भी संभावना है। परंतु जैसे ही समय बीतेगा वैसे ही परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। आपके सुखों में वृद्धि होगी।
वृश्चिक राशि पर असर
आपको विभिन्न स्रोतों से धन प्राप्त होगा। आपकी वाणी में मिठास आएगा। आप अपने गुस्से को काबू कर पाने में सफल होंगे। आपके आत्म-विश्वास में भी वृद्धि होगी। आप बेबाकी से अपनी बातों को रखेंगे।
धनु राशि पर असर
इस दौरान आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। आप अपने नैतिक मूल्यों को सर्वोपरि रखेंगे। आर्थिक जीवन में आपको तरक्की मिलेगी। आपके पास एक से अधिक स्रोतों से धन आएगा।

मकर राशि पर असर
आपके खर्चों में वृद्धि होगी। आपके पास धन तो आएगा, लेकिन वह आपके हाथों पर नहीं रुकेगा। आर्थिक फैसले ध्यान लें अन्यथा आपको धन हानि भी ह सकती है। गुरु के गोचर से आपके स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन भी देखा जा सकता है।
कुंभ राशि पर असर
आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आप धन की बचत कर पाने में भी सफल होंगे। बड़े भाई-बहनों से प्रेम भाव बढ़ेगा। आवश्यकता पड़ने पर वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
मीन राशि पर असर
आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। अगर आप शिक्षा विभाग से जुड़े हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा हो सकता है। कार्य में तरक्की मिलने से आपका मन भी प्रसन्न रहेगा।