भारत की हो रही चर्चा, मोदी के कदम की WHO ने भी की तारीफ, कहा-अब सब आपके हाथ में

भारत कोरोना वायरस के संकट से कैसे बचेगा, हमारी आबादी ज्‍यादा है चिकित्‍सीय सुविधाएं कम हैं । फिर भी हमारी विश्‍व पटल पर चर्चा शुरू हो गई है । भारत के प्रयासों को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा है ।

New Delhi, Mar 24: कोराना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है, दूर-दूर देशों तक फैल रहा है । कोराना संक्रमित मरीज अपनी जान से जा रहे हैं, 16 हजार से ज्‍यादा लोगों को निगल चुका ये कोराना वायरस भारत में भी 10 लोगों को खा चुका है, लेकिन हमारे यहां आंकड़े अभी डरावने नहीं हैं । भारत सरकार, राज्‍य सरकों मिलकर काम कर रही हैं और इन प्रयासों की अब दुनिया में चर्चा हो रही है । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना के प्रसार पर रोक लगाने के लिए भारत को अपनी आक्रामक कार्रवाई जारी रखनी चाहिए ।

Advertisement

भारत निर्धारित करेगा कोराना का भविष्‍य
कोरोना के प्रसार को आगे रोकने के लिए भारत की ओर से उठाए गए कदम सराहनीय हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रेयान ने कहा कि भारत, चीन की ही तरह बेहद घनी आबादी वाला देश है और इन घनी आबादी वाले देशों में जो कुछ होता है उससे ज्यादा हद तक कोरोना वायरस का भविष्य निर्धारित होगा । माइकल ने आगे कहा कि यह वास्तव में बहुत ही महत्वपूर्ण है कि भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य स्तर पर अपनी आक्रामक कार्रवाई जारी रखे ।

Advertisement

Advertisement

भारत ने पहले भी जीती हैं जंग
माइकल जे रेयान ने भारत की तारीफ करते हुए कहा है कि भारत ने साइलेंट किलर कही जाने वाली 2 गंभीर  बीमारियों स्मॉल पॉक्स और पोलियो के उन्मूलन में दुनिया की अगुवाई की । भारत में जबरदस्त क्षमता है, सभी देशों में भी जबरदस्त क्षमता है कि वे अपने समुदायों और नागरिक समाजों को एकत्र करें । वहीं दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरे ने कोरोना की भयावहता देखते हुए पूरी दुनिया से वैश्विक शांति को लेकर आह्वान किया ।

सीजफायर का आह्वाहन
यूएन महासचिव ने कहा –  ‘मैं दुनिया के सभी कोनों में तत्काल वैश्विक युद्ध विराम का आह्वान कर रहा हूं । यह लॉकडाउन पर सशस्त्र संघर्ष और हमारे जीवन की सच्ची लड़ाई पर एक साथ ध्यान केंद्रित करने, शत्रुता से पीछे छोड़ने और अविश्वास तथा दुश्मनी को दूर करने का समय है ।’ आपको बता दें कोराना वायरस की चपेट में इस वक्‍त दुनिया के 3.6 लाख से ज्यादा लोग हैं, सिर्फ इटली में कोरोना से 6,077 लोगों की मौत हो चुकी है । अमेरिका जैसा देश अपने 400 नागरिक खो चुका है । मौत के आंकड़े हर देश में तेजी से बढ़ रहे हैं ।