कोरोना से जंग में मोदी सरकार को मिला गूगल का साथ, अब जमातियों की खैर नहीं

गूगल के अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि हमें उम्मीद है कि इस रिपोर्ट से कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिये सरकार को फैसले लेने में मदद मिलेगी।

New Delhi, Apr 04 : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है, अब इस लड़ाई में गूगल भी कमर कस चुका है, गूगल ने पहले ही अपने सहयोग का ऐलान किया है, अब इस कंपनी ने ऐसा फैसला लिया है, जिसकी वजह से सरकारों को काफी फायदा मिलेगा। गूगल ने पूरी दुनिया के अपने उपयोगकर्ताओं के लोकेशन डेटा साझा करने का फैसला लिया है, ताकि इस महामारी से निपटने के लिये सामाजिक दूरी संबंधी उपायों के प्रभाव को सही-सही आंक सकें। एक ब्लॉग के माध्यम से गूगल ने ये जानकारी दी है।

Advertisement

क्या है खास
गूगल मैप्स के प्रमुख जेन फिट्जपैट्रिक और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरेन डीसाल्वो ने अपने पोस्ट में लिखा है, ये रुझान दुकानों, पार्कों, घरों तथा ऑफिसों तक हुए दौरों में प्रतिशत प्वाइंट के हिसाब से बढोतरी या कमी को दिखाएगा, ना कि कोई व्यक्ति इन स्थानों पर कितनी बार गया है ये बताएगा।

Advertisement

आंकड़ों में कमी
उदाहरण देकर उन्होने बताया कि फ्रांस में आंकड़ों के अनुसार सामान्य दिनों के मुकाबले रेस्त्रां, कैफे, बाजार में जाने वाले लोगों की संख्या में करीब 88 फीसदी की कमी आई है, वहीं स्थानीय लॉकडाउन घोषित होने के बाद स्थानीय दुकानों में जाने वाले लोगों की संख्या में 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जो शुरुआती दिनों में 72 फीसदी तक कम हो गई थी।

Advertisement

आंकड़ों के जरिये बताएंगे
गूगल के अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि हमें उम्मीद है कि इस रिपोर्ट से कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिये सरकार को फैसले लेने में मदद मिलेगी। इसमें किसी खास व्यक्ति की रिपोर्ट नहीं बताई जाएगी, बल्कि आंकड़ों के जरिये समूह के बारे में बताया जाएगा, कि कौन कितने समय के लिये निकल रहा है, कितना समय घर में बिता रहा है।

तबलीगी समाज
आपको बता दें कि भारत में तबलीगी जमातियों की लगातार शिकायत आ रही है, दिल्ली सरकार और यूपी सरकार इस पर नकेल कसने की लगातार कोशिश कर रही है, डीएम ने मामले में जांच के आदेश दिये हैं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो भी स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बेहूदगी कर रहे हैं, उनकी खैर नहीं है, उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Tags :