साप्‍ताहिक राशिफल, 6 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चुनौतीपूर्ण रहेगा जीवन, सेहत का रखना होगा ख्‍याल

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी जीवनशैली में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप एक नए और विशाल घर की तलाश में हैं, या इस सप्ताह अपने घर का नवीनीकरण करना चाह रहे हैं, तो इस सप्ताह आपके विचारों को मूर्त रूप देने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। यह सप्ताह आपको सिखाएगा कि संबंध केवल मनोरंजन के लिए नहीं होते, बल्कि वे हमेशा कुछ जिम्मेदारी और प्रतिबद्धता के साथ आते हैं। सप्ताह के मध्य में आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इस अवधि में, स्वस्थ रहने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है। अगर आप अपने मस्तिष्क को शांत रखकर संतुलित जीवन शैली अपनाते हैं, तो आप फिट रह सकते हैं। दीर्घकालिक कॅरियर या नौकरी की योजना बना सकेंगे और इस योजना के साथ भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि सप्ताहांत में पहले की किसी भी समस्या को हल करने में सक्षम हो सकते हैं।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक माहौल सामंजस्यपूर्ण रहेगा। घर में कोई संपत्ति या नई वस्तु लाएंगे। दोस्तों और बड़ों से लाभ होगा। नौकरी या व्यवसाय में प्रतिस्पर्धात्मक माहौल हो सकता है, लेकिन आप इसका आनंद लेंगे और एक नई चुनौती के रूप में इसका सामना करेंगे। कामकाज के सिलसिले में छोटी यात्रा के संयोग उत्पन्न होंगे, और इस दौरान भविष्य लाभ होगा। शुरुआत की तुलना में, अंतिम चरण में नौकरीपेशा लोगों के परफॉर्मेंस में स्पष्ट रुप से काफी सुधार होगा। आप बौद्धिकता से आगे बढ़ेंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई में निरंतर रुचि रहेगी, इसलिए चिंता की बात नहीं है। आप पाठ्यक्रम के अलावा भी कुछ सीखने के लिए तैयार रहेंगे। परिवार और काम के क्षेत्र में समझौतावादी दृष्टिकोण से विवाद की स्थिति को टाल सकेंगे। यह सप्ताह आपके प्रेम संबंधों में खुशी का संकेत देता है। अगर विवाह संबंधी निर्णय लेने हों या मनपसंद पात्र के साथ संबंधों में आगे बढ़ना हो तो यह सही समय है। आपके व्यक्तित्व का आकर्षण विपरीत लिंगी को आकर्षित करेगा। शुरूआत में स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, फिर भी बाद में खास कर गर्मी की समस्या, आंखों में जलन के साथ-साथ फेफड़ों और श्वसन प्रणाली से संबंधित कोई भी शिकायत होने की संभावना है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने काम पर ध्यान देंगे और किसी नई चीज़ की शुरुआत पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। साथ ही साथ आप परिवार और दोस्तों को महत्व देंगे। दैनिक भागदौड़ से मुक्त होकर अपनी इच्छानुसार जीवन जीने के लिए मौज-शौक पूरा करने की भी संभावना है। आपको आस-पास घूमने की इच्छा भी होगी। इस सप्ताह के अंतिम चरण में प्रेम संबंधों की ओर आपका काफी झुकाव होगा। किसी उपयुक्त पात्र के साथ नया रिश्ता शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे। आप अपने और अपने रिश्तों की एक अलग छाप अपने दिमाग में रख रहे हैं, इस कारण आप संतुष्टि की भावना महसूस करेंगे। हालांकि वर्तमान में, रिश्तों में अति-प्रभुत्व की भावना रखना ठीक नहीं है। तंदुरुस्ती के लिए, अपने शरीर से अशुद्ध तत्वों को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं। इस सप्ताह आपको अपने वजन और कोलेस्ट्रॉल पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी। सप्ताह के अंत में आपका मन किसी न किसी कारण से बेचैन रहेगा और तनाव के साथ-साथ अनिद्रा भी हो सकती है। इस सप्ताह आपको धार्मिक और सेवा कार्यों में अधिक रुचि होने की संभावना है।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह के शुरुआत में नए शत्रु उत्पन्न न हों इसका ध्यान रखने की सलाह है। इस समय आपके पास जितने भी पैसे हों, उसे काफी सावधानी से रखें। संबंधों में किसी भी तरह के असंतोष की भावना से संबंधों पर पूर्ण विराम भी लग सकता है। संबंधों का बोझ हल्का करने की बहुत जल्दबाजी होगी। सप्ताह के मध्य में गर्दन में दर्द होने की भी प्रबल संभावना है, इसलिए आपको सोते समय खास ध्यान रखना होगा। नौकरी में अधिक परिश्रम करना होगा साथ ही पदोन्नति में भी विलंब होगा। किसी के साथ अनावश्यक बहस या झगड़े से बचें। अपने दुश्मनों से सावधान रहें और किसी भी नए व्यक्ति के साथ शत्रुता न कर बैठें, इसका ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में आप बच्चों या प्रियजनों के साथ संबंधों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए खासकर उत्तरार्द्ध बेहतर रहेगा। अभी, दांत संबंधी शिकायतों की संभावना बढ़ेगी।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में ग्रहों की स्थिति आपको आपसी विश्वास, यौन संबंध और आपने जीवनसाथी के साथ शारीरिक और भावनात्मक तरीके से जुड़े सभी मामलों के प्रति गहनता से काम करने को लगातार प्रेरित करेगी। आपके चेहरे पर चमक बढ़ जाएगी और आप अपने लिए खर्चा कर सकते हैं। अभी पेशेवर मोर्चे पर आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी, जिससे आप जहां कुछ नया या रचनात्मक करना हो, ऐसे कार्यों में प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से बचें, अन्यथा इससे आपके गले में समस्या हो सकती है। निश्चित रूप से, आपके काम में वृद्धि होगी, लेकिन एक बात याद रखें कि आज जो बोयेंगे वही कल काटेंगे, इसलिए वर्तमान में आप जो भी काम करेंगे, उससे आपके पेशेवर मोर्चे पर प्रगति होगी। इस सप्ताह किसी भी कानून या सरकार विरोधी गतिविधियों से बचें, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा दांव पर लग सकती है। विद्यार्थियों के अध्ययन में कुल मिलाकर अनुकूलता रहेगी।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत चिंता और सोच में बीतेगी। नियमित व्यायाम और ध्यान के साथ-साथ योग करने से स्वास्थ्य बना रहेगा। यात्रा में बाधा उत्पन्न होने की संभावना है, ऐसे में हो सके तो यात्रा से बचें। स्वास्थ्य नरम-गरम हो सकता है। काम के बोझ के कारण आप तन और मन से थका हुआ महसूस करेंगे। सप्ताह के मध्य में आपको कॅरियर से दीर्घकालिक लाभ होगा। ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक मामलों में आपके विचारों में तेजी से बदलाव होगा। आपको अपने आक्रामक और जिद्दी स्वभाव पर नियंत्रण रखना होगा। आप अत्यधिक भावुक रहेंगे, ऐसे में किसी की बोली से आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। लेकिन अति उत्साह से आपको हानि न पहुंचे, इसका ध्यान रखें। सप्ताहांत में धन प्राप्ति के योग हैं। पुराने उधार या अन्य प्रकार के पैसे मिलने से आर्थिक तौर पर परेशानी नहीं होगी। पहले दो दिनों को छोड़कर, अधिकांश समय विद्यार्थियों का अध्ययन में मन लगा रहेगा।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप सामाजिक मुद्दों को लेकर बहुत व्यस्त रहेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियां आएंगी और परिवार की वृद्धि होगी। आकस्मिक धन लाभ होगा। कोर्ट-कचहरी के काम में सफलता के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। नौकरी में पदोन्नति हो सकती है। वरिष्ठों की मदद, मार्गदर्शन और सहयोग से आपकी स्थिति में सुधार हो सकता है। आपकी आय और पेशेवर मोर्चे पर प्रगति से लोगों के बीच मान-सम्मान मिलेगा। आप सरकार से लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में क्रोध पर नियंत्रण रखेंगे तो लाभ होगा। कुछ मामलों में आप यह तय नहीं कर सकेंगे कि आपके साथ अच्छा हो रहा है या गलत। इस मामले में कुछ नया करने के बजाय यथास्थिति बनाए रखना उचित है। सप्ताहांत में व्यापार के सिलसिले में यात्रा के योग हैं। आप खुद की देखरेख पर ज्यादा ध्यान देंगे। आत्मनिखार के साथ-साथ कौशल विकास पर खर्च करने की संभावना है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह की शुरूआत काफीअच्छी होगी, लेकिन मध्य में आपकी गति धीमी हो सकती है। स्वास्थ्य कल्याण के लिए अभी अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। एलर्जी और त्वचा की समस्याएं सिर उठा सकती हैं।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मोर्चे पर मन लगाकर काम कर पाएंगे। धनलाभ की संभावना भी बनती नजर आ रही है। प्रतिद्वंद्वियों के साथ यथासंभव वाद-विवाद न करें। सप्ताह के मध्य में आप अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे। अविवाहितों को किसी प्रियजन के साथ रोमांचक पल बिताने का अवसर मिलेगा। मामा पक्ष की ओर से खुशी के समाचार मिलेंगे और उनसे कोई लाभ होगा। इस दौरान आपको कोई लाभ या कोई उपहार मिल सकता है। विद्यार्थी सप्ताह के मध्य में अध्ययन पर बेहतर ध्यान देंगे, लेकिन अंतिम चरण में एकाग्रता कम हो सकती है। सप्ताह के अंत में आपको मानसिक स्थिरता बनाए रखनी होगी। आग, पानी से होने वाली दुर्घटनाओं से सावधान रहें। आप विभिन्न चिंताओं से घिरे रहेंगे। शारीरिक बेचैनी भी महसूस होगी। मेहनत का संतोषजनक परिणाम न मिलने से मन में ग्लानि होगी। अंतिम दिन उधार के सिलसिले में की जाने वाली यात्रा से व्यापारियों को लाभ होगा। बच्चों की प्रगति और गृहस्थजीवन में सौहार्द्रपूर्ण माहौल से आपको मानसिक सुकून मिलेगा।

धनु राशिफल
पिछले सप्ताह के अंतिम चरण में थोड़ी बेचैनी और संबंधों में प्रतिकूलता का अनुभव करने के बाद, इस सप्ताह शुरूआत में आपको भाग्य का साथ मिलने से मानसिक राहत होगी। आर्थिक उन्नति से आपको आराम और वैभव की प्राप्ति होगी। परिवार में शांतिपूर्ण माहौल रहने से आप खुश होंगे। उत्कृष्ट सांसारिक सुख का आनंद ले सकेंगे। नौकरी में भी आपको सहकर्मियों का सहयोग मिल रहा है। हालांकि, कुछ अप्रत्याशित घटनाओं के बाद, आप मानसिक स्वास्थ्य खो देंगे। सप्ताह के मध्य में आपको व्यापार-धंधे में लाभ होगा और आय में वृद्धि होगी। कामकाज के साथ ही निजी जीवन के मोर्चे पर भी आपकी नजर होगी। आप जीवनसाथी या प्रियजन के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। अंतिम चरण में, प्रेमियों में रोमांस की अधिकता होगी। छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे। अध्ययन में आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण भविष्य का रास्ता तय करेगा। आप व्यस्तता और सामाजिक मामलों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से अंतिम दिनों में थोड़ी सुस्ती और आलस महसूस करेंगे। यदि संभव हो तो अंतिम दिन आराम में बिताएं।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, पेशेवर या पारिवारिक मोर्चे पर, बिना विचारे कोई भी काम न लेने या किसी के साथ दलीलबाजी में संबंधों को तनावपूर्ण न करने की सलाह दी जाती है। पहले दो दिन यथासंभव आत्ममंथन में व्यतीत करें। इसके बाद प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने में सक्षम होंगे। अंतिम चरण में पेशेवर मोर्चे पर उत्साह के साथ आगे बढ़ते हुए आप अपने पूर्व के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। भागीदारी के कार्यों या संयुक्त उपक्रमों में अपने क्रोध और उतावलेपन पर संयम रखें। प्रेम संबंधों में कुल मिलाकर स्थिति अच्छी है, लेकिन कामकाज की व्यस्तता के कारण आप अपने जीवनसाथी या प्रियजन को कम समय दे सकते हैं। इसका असर आपके दिल पर नहीं पड़ना चाहिए। कुल मिलाकर अभी परिवारिक सुख अच्छा रहेगा। दोस्तों कासाथ मिलने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। विद्यार्थियों का शुरूआत में अध्ययन में मन नहीं लगेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव होगा।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मोर्चे पर नए कार्य शुरू कर सकते हैं। भागीदारी के कार्यों या सामूहिक रूप में कोई भी काम पूरा करने हो साथ ही व्यापारियों और नौकरी करने वाले, दोनों लोगों के लिए यह समय लाभदायी है। मामा पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपको लाभ होने की संभावना है। मनपसंद वस्तुएं खरीदने के भी योग हैं। अगले दिन दोपहर के बाद मस्तिष्क को यथासंभव शांत रखने की कोशिश करें। हो सके तो यात्रा न करें। मन में थोड़ा क्रोध और आवेश की अधिकता रहेगी। हालांकि, सप्ताह के मध्य से आपकी स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएगा। विशेष रूप से दूर के रिश्तेदारों या ग्राहकों से संपर्क करके, आप रिश्तों और कामकाज में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। महिला मित्रों से आपको विशेष लाभ होगा। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थियों का मन चंचल रहने के कारण अद्ययन में बाधा आ सकती है। सप्ताह के मध्य में पेट की समस्याओं से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

मीन राशिफल
इस सप्ताह के शुरुआती चरण में आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। खास कर पेशेवर मोर्चे पर आप एक नई विचारधारा के साथ आगे बढ़ेंगे। आपकी कार्यशैली में भी नवीनता आएगी। नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो वरिष्ठ आपके काम और कौशल की सराहना करेंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में उन्नति और कमाई के उज्ज्वल अवसर हैं। ऑफिस में महिला वर्ग से लाभ होगा। आप वाणी के प्रभाव से अन्य लोगों को लुभाने में सक्षम होंगे। सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में आपको निकटता का एहसास होगा। हालांकि, अभी आप संबंधों में स्वामित्व की बजाय समर्पण की भावना रखेंगे, तो अपने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्द्ध में आपके बीच आंशिक रूप से तनाव या किसी कारणवश दूरी बढ़ने की संभावना है, लेकिन अंतिम दिन आप फिर से एक-दूसरे के साथ आएंगे या बेहतर वार्तालाप के माध्यम से वैचारिक तालमेल बना सकेंगे। किसी प्रियजन के साथ विदेश यात्रा के अवसर मिल सकते हैं। विद्यार्थियों को शुरुआती चरण में सफलता मिल सकती है, लेकिन बाद में आपका मन अन्य मामलों या गूढ़ रहस्यों में अधिक शामिल हो सकता है। इस सप्ताह अधिकांश समय स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि मौसमी समस्याएं अक्सर आपको घेरने की कोशिश करेंगी।
(Source :Ganeshaspeaks.com)