2 दिन पहले की थी गुजारिश, अब डोनल्ड ट्रंप ने भारत को दी गीदड़भभकी, इस बात से नाराज

बीते दिनों डोनल्ड ट्रंप ने भारत से मलेरिया के इस दवा की मांग की थी, हालांकि भारत ने पहले ही दवा की डिमांड को देखते हुए निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है।

New Delhi, Apr 07 : अमेरिका में कोरोना तेजी से फैल रहा है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बेहद सख्त लहजे में भारत से हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन दवा भेजने की बात कही है, राष्ट्रपति ने मंगलवार को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि अगर भारत कोरोना से लड़ने के लिये महत्वपूर्ण दवा का निर्यात नहीं करता है, तो फिर उसे अमेरिका का बदला झेलना पड़ सकता है।

Advertisement

दवा की मांग
बीते दिनों डोनल्ड ट्रंप ने भारत से मलेरिया के इस दवा की मांग की थी, हालांकि भारत ने पहले ही दवा की डिमांड को देखते हुए निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है, ये दवा मूल रुप से मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है, कोरोना से युद्ध में इस दवा का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि उनका इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सके।

Advertisement

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने जारी की थी अधिसूचना
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने इस दवा के इस्तेमाल को देखते हुए निर्यात पर पाबंदी लगा दी है, साथ ही इसका सही से इस्तेमाल कर रही है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीती जा सके, सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के कारण परिस्थिति बिगड़ने की आशंकाओं की वजह से ये रोक लगाया था, ताकि देश में जरुरी दवाओं का कमी ना हो।

Advertisement

ट्रंप ने की थी गुजारिश
सीमा शुल्क नियमों के मामले में सेज को विदेशी निकाय माना जाता है, सरकार ने घरेलू बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये इस दवा के निर्यात पर 25 मार्च तक के लिये रोक लगाने की घोषणा की थी, बीते दिनों डोनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात की, इस दौरान उन्होने पीएम मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टेबलैट्स की सप्लाई की गुजारिश की थी, साथ ही उन्होने कहा था कि मैं भी इस दवा को ले सकते हूं, मुझे डॉक्टरों से इस बारे में बात करनी होगी।