24 घंटे में ही ट्रंप ने मारी पलटी, धमकी के बाद अब तारीफ, कहा – मोदी ग्रेट

कोरोना वायरस संक्रमण से त्रस्‍त पूरी दुनिया की निगाहें फिलहाल हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा पर हैं, इस दवा के सबसे बड़े उत्पादक देश भारत से…

New Delhi, Apr 08 : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अपनी धमकी भरे अंदाज में मदद मांगने की वजह से सुर्खियों आ गए, लेकिन एक दिन ही बीता कि वो पीएम मोदी की को महान बताने लगे । दरअसल ट्रंप ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा के संदर्भ में पीएम मोदी से हुई बातचीत में उन्हें ग्रेट और बहुत बढ़िया करार दिया है । ट्रंप ने अब कहा है कि भारत ने अपनी जरूरतों के कारण इस दवा पर रोक लगाई थी ।

Advertisement

ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने बताया संजीवनी
कोरोना वायरस संक्रमण से त्रस्‍त पूरी दुनिया की निगाहें फिलहाल हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा पर हैं, इस दवा के सबसे बड़े उत्पादक देश भारत से हर संक्रमित देश को मदद की उम्‍मीद है । ऐसे में ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो ने जहां इस दवा की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम लिखे धन्यवाद खत में संजीवनी बूटी जैसी मदद का जिक्र किया तो वहीं, अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी दवा के संदर्भ में पीएम मोदी से हुई बातचीत में उन्हें ग्रेट और बहुत बढ़िया करार दिया है ।

Advertisement

मीडिया से बातचीत में की तारीफ
मीडिया सूत्रों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज़ को एक एक फोन इंटरव्यू के दौरान कहा कि उन्होंने कोविड 19 के इलाज में काम आने वाली हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से बात की थी । ट्रंप ने मीडिया को बताया कि भारत ने अपनी जरूरतों के कारण इस दवा पर रोक लगाई थी । ट्रंप ने बताया कि उन्‍होने पीएम मोदी से पूछा था कि क्या भारत इस दवा को अमेरिका के लिए रिलीज कर सकता है?

Advertisement

पीएम मोदी को बताया ग्रेट
इस इंटरव्‍यू में राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम से हुई बातचीत का हवाला देते हुए उनके ग्रेट और बहुत बढ़िया जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया । खास बात ये है कि ट्रंप का ये बयान तब आया है जब पूरी दुनिया ने उनका धमकी भरा मदद मांगने का अंदाज देख लिया है । ये बयान, भारत से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा ना मिलने पर जवाबी कार्रवाई के धमकी भरे लहजे का इस्तेमाल करने के महज 24 घंटे के भीतर आया है ।

दुनिया की मदद करेगा भारत
आपको बता दें भारत ने अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद कोराना वायरस संक्रमण जैसी महामारी में मानवीय मदद के आधार पर अन्य देशों को भी इस दवा की आपूर्ति करने का फैसला किया है । इसी सिलसिले में जब मदद ब्राजील तक पहुंची तो राष्ट्रपति जैयर बोलसेनारो ने इस मदद की तुलना हनुमान जी के संजीवनी बूटी से कर दी । उन्‍होने लिखा कि जिस तरह भगवान हनुमान हिमालय से भगवान राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए दवा लाए थे । उस तरह ब्राजील और भारत भी सहयोग कर कोविड19 बीमारी से उपचार देंगे ।