न्‍यूजीलैंड की महिला PM आखिर ऐसा क्‍या कर रही हैं ? देश में कोरोना से अब तक सिर्फ 2 मौत

एक तरफ अमेरिका, इटली, स्‍पेन जैसे बड़े देश हैं जो कोरोना से त्राहिमाम कर रहे हैं वहीं न्‍यूजीलैंड जैसा देश भी है जहां इस बीमारी पर जबरदस्‍त आंकड़े सामने आ रहे हैं ।

New Delhi, Apr 10 : कोरोना वायरस दिसंबर महीने से दुनिया में तहलका मचाए हुए है । चीन से निकलकर इस वायरस ने मार्च महीने तक लगभग पूरी दुनिया को संक्रमित कर दिया । लेकिन अब अप्रैल आते-आते कई देशों ने इस लड़ाई में जीत की तैयारी कर ली है । ये देश अपने सहां संक्रमित लोगों की संख्‍या कम करने के मिशन में कामयाब हो रहे हैं । ऐसे ही देशों में न्यूजीलैंड भी शामिल है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में लगातार चार दिनों से कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है ।

Advertisement

अब तक सिर्फ 2 मौतें
गुरुवार को आई रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 29 नए और संभावित केस रिपोर्ट किए । इस देश में   अब तक संक्रमण के कुल 1332 मामले सामने आ चुके हैं और 2 मौतें हुई हैं । यहां वायरस से संक्रमित 317 लोग रिकवर भी हो चुके हैं । दरअसल न्‍यूजीलैंड एक बहुत ही छोटा सा देश है जिसकी कुल आबादी ही 50 लाख है । कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में 15 दिनों का लॉकडाउन किया गया था जो कि सफल रहा है ।

Advertisement

प्रधानमंत्री जेसिंडा की हो रही तारीफ
कोराना से लड़ाई के मामले में अब न्‍यूजीलैंड की 39 वर्षीय प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन की तारीफ हो रही है । जेसिंडा ने गुरुवार को दिए भाषण में कहा कि न्‍यूजीलैंड में सरकार धीरे-धीरे हालात काबू करने की ओर आगे बढ़ रही है और योजनाएं भी काम कर रही है । एक ओर अमेरिका जैसा देश है जो लॉकडउान पूरे देश में लागू करने से अब भी डर रहा है वहीं न्‍यूजीलैंड में नियमों में ढील देने की कोई जल्‍दी नहीं । न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन ने कहा कि वह बॉर्डर पर प्रतिबंध और सख्त कर रही हैं । आर्डेन ने साफ कर दिया है कि जो भी देश में बाहर से प्रवेश करेंगे, उन्हें दो हफ्ते के लिए घर के बजाय सरकारी फैसिलिटी में क्वारंटीन किया जाएगा । न्‍यूजीलैंड में विदेशी नागरिकों की एंट्री 20 मार्च से ही बैन है ।

Advertisement

अभी लड़ाई बाकी है
देश की प्रधानमंत्री ने कहा कि 15 दिनों के लॉकडाउन को देखते हुए मैं ये कहना चाहती हूं कि न्यूजीलैंड के लोगों ने बहुत बड़ा काम किया है. आप सब लोगों ने मिलकर फैसला लिया और एक-दूसरे को सुरक्षित किया. आप लोगों ने कई जानें बचाईं. हालांकि, जैसा मैंने कहा है कि अभी हमारे सामने पूरी मैराथन बाकी है । दरअसल न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस के खिलाफ समय रहते कार्रवाई कर ली गई । 28 फरवरी को न्यूजीलैंड में संक्रमण का पहला मामला सामने आया था, जबकि अमेरिका में ठीक एक महीने बाद । लेकिन अमरीका के हालात किसी से छुपे नहीं हैं ।