इस जगह लॉकडाउन में शराब की होम डिलीवरी हुई शुरू, प्रशासन ने भी माना ‘बहुत जरूरी है’  

लॉकडाउन में पीने वालों की दिक्‍कत बढ़ गई है, इसे लेकर कई तरह के जोक्‍स, मीम्‍स भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं, लेकिन इस बीच शराब की होम डिलीवरी की खबर काफी रोचक है ।

New Delhi, Apr 11 : शराब की होम डिलीवरी, सोच रहे होंगे कि कहां शुरू हुई है ये सुविधा । अब तो लॉकडाउन बढ़ जाए तो भी चिंता नहीं । तो जरा दिमाग के घोड़े थाम लीजिए, ये सुविधा भारत में नहीं दुबई में शुरू हो सकती है । दरअसल दुबई कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लॉकडडान है और उसका सख्‍ती से पालन हो रहा है । किसी भी सामान को लेने के लिए दुकान पर जाना है तो पुलिस से इजाजत लेनी पड़ती है । लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं ।

Advertisement

शराब से आता है बड़ा राजस्‍व
दरअसल दुबई शहर के राजस्व का बड़ा हिस्सा शराब की बिक्री से ही आता है । ऐसे में लॉक डाउन के दौरान वहां शराब की होम डिलीवरी शुरू   कर दी गई है । शराब की होम डिलीवरी को मंजूरी देते हुए दुबई प्रशासन ने बयान जारी किया कि ऐसे वक़्त में इसकी लोगों को ज़रुरत है । प्रशासन की इस मंजूरी के बाद दुबई के दो प्रमुख शराब वितरकों ने हाथ मिलाते हुए बीयर और शराब की घर पर डिलीवरी करने की पेशकश दी है ।

Advertisement

लोग ले रहे हैं दिलचस्‍पी
यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल मार्केट स्‍टडी एक्‍सपर्ट राबिया यास्मीन के मुताबिक ‘इस सेक्टर में लग्जरी होटल और बार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और इसका शराब की खपत पर सीधा असर पड़ा है.’ ये तो साफ है कि दुबई में चौबीसों घंटे का लॉकडाउन लगा हुआ है जिसकी वजह से लोग घरों में बंद हैं और जरूरी काम के लिए भी पुलिस से अनुमति लेकर ही बाहर जा रहे हैं । इस बीच सरकारी अमीरात्स एयरलाइन कंट्रोल्‍ड कंपनी मैरीटाइम एंड मर्सेंटाइल इंटरनेशनल और अफ्रीकन एंड ईस्टर्न ने साझेदारी कर एक वेबसाइट बनाई है जिसमें वे शराब और बीयर को घर तक पहुंचाने की पेशकश दे रहे हैं । दोनों कंपनियों के अधिकारी मानते हैं कि लोग इसमें दिलचस्‍पी ले रहे हैं । एमएमआई के मैनेजमेंट डायरेक्‍टर माइक ग्लेन ने कहा, ‘हम डिलीवरी के शुरुआती दिनों में हैं और इसमें लोगों की पहले से ही अधिक दिलचस्पी है.’

Advertisement

सरकार का खास फैसला
कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में दुनिया भर में परिवारों में कई तरह के डिस्‍पुट, लड़ाई – झगड़े, एब्‍यूज के मामले भी सामने आ रहे हैं । लेकिन दुबई में इसे लेकर भी एक नियम बना दिया गया है, वहां इस दौरान विवाह एवं तलाक को निलंबित कर दिया गया है । दुबई के न्याय विभाग ने कहा कि संक्रमण के दौर में कोर्ट में लोगों का जमा होना संभव नहीं । आपको बता दें संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस संक्रमण के दो हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 12  की मौत हो चुकी है ।