22 दिन के बच्‍चे के साथ काम पर लौटीं IAS अफसर, बची थी मैटरनिटी लीव लेकिन …  

कोरोना वायरस से जंग में ड्यूटी अफसरों, पुलिस कर्मियों का सीना गर्व से और चौड़ा हो गया । आंध्रप्रदेश की एक आईएस अफसर ने मिसाल जो कायम कर दी है, इनकी हर ओर तारीफ हो रही है ।

New Delhi, Apr 13 : कोरोना से बचना है तो घर पर ही रहना है, ये बात भारत में इन दिनों सभी समझ रहे हैं । 21 दिनों के लॉकडाउन को सफल माना जा रहा है और अब आने वाले दिनों में भी लॉकडाउन पार्ट 2 के सफल होने का प्रयास किया जाएगा । बहरहाल इन हालातों में जब हर नागरिक घरों के अंदर खुद को सुरक्षित रखना चाहता है तब एक महिला अफसर जो कि मैटरनिटी लीव पर है और पने 22 दिन के बच्‍चे के साथ आराम कर रही हैं, उनका नौकरी पर लौटना वाकई किसी तारीफ से कम नहीं । आंध्रपदेश की इस आईएस की हर जगह तारीफ हो रही है ।

Advertisement

फर्ज निभाने दफ्तर लौटीं आईएस सृजन
आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस श्रृजन आज सुर्खियों में । वजह ही इतनी खास है । दरअसल सृजन पिछले महीने ही एक बच्‍ची की मां बनी हैं, उनकी   बच्‍ची अभी 22 दिन की है । इस समय जब वो मैटरनिटी लीव पर हैं तो उनके फैसले ने सबको हैरान कर दिया । सृजन ने अपनी मैटरनिटी लीव कैंसल कर ऑफिस ज्‍वॉइन कर दिया है । अपने दुधमुंहे बच्‍चे को लेकर वो कोरोना संकट से निपटने अपने कार्यक्षेत्र में लौट आई हैं  ।

Advertisement

म्‍यूनिसिपल कमिश्‍नर हैं सृजन
श्रृजन गुम्माला आंध्र प्रदेश के ग्रेटर विशाखापट्टनम में म्युनिसिपल कमिश्रर हैं। अन्‍य महिला कर्मचारियों की ही तरह उन्हें भी छह महीने की मैटरनिटी लीव मिली थी लेकिन उन्होंने बच्‍चे के 22 दिन का होते ही और छुट्टी लेने से इनकार कर दिया । सृजन बच्‍चे के साथ ही दफ्तर में काम पर लौट आई हैं । महिला अधिकारी ने कहा कि उन्‍हें अंदाजा भी नहीं था कि कोराना इस तरह फैल जाएगा । उन्‍होने कहा कि वह मैटरनिटी लीव पर थीं लेकिन उनका मन नहीं लग रहा था।

Advertisement

‘अधिकारी के तौर पर मेरी भी जिम्‍मेदारी है’
सृजन ने कहा कि मैं एक मां होने के साथ राज्‍य की जिम्मेदार अधिकारी भी हूं और घर में नहीं रुक सकती थीं। मातृत्व के साथ ही फर्ज को अहमियत देने वाली सृजन ने बताया कि वो पूरे प्रिकॉशन के साथ बच्‍चे को दफ्तर लेकर आई हैं, बच्‍चे को घर पर छोड़ना अभी संभव नहीं था, इसलिए ऐसा करना पड़ा । लेकिन अब वो बच्‍चे को घर पर ही छोड़ देती है, उनके वकील पति उसकी देखभाल कर रहे हैं । सृजन ने कहा कि इस इमरजेंसी के दौरान लोगों को साफ पानी मुहैया कराना और साफ सफाई सुनिश्चित करना जरूरी है।