समंदर में और मजबूत होगा भारत, यूएस ने मिसाइल टॉरपीडो डील को दी मंजूरी

हारपून ब्लॉक के संबंध में पेंटागन ने बताया कि भारत इसका इस्तेमाल क्षेत्रीय खतरों से निपटने तथा अपनी धरती की सुरक्षा बढाने के लिये करेगा।

New Delhi, Apr 14 : पीएम नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के नजदीकी रिश्ते अब रंग दिखा रहे हैं, ट्रंप प्रशासन ने 15.5 करोड़ डॉलर की हारपून ब्लॉक एयर लॉन्चड मिसाइलें और हल्के वजन के टॉरपीडो भारत को बेचने को मंजूरी दे दी है, ट्रंप सरकार ने अमेरिकी संसद में इस रक्षा सौदे की जानकारी दी है, माना जा रहा है कि भारत समुद्र में इसके बाद और ज्यादा मजबूत हो जाएगा।

Advertisement

कीमत
डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने संसद को दो विभिन्न अधिसूचनाओं में बताया में इन 10 एजीएम-84 एल हारपून ब्लॉक मिसाइलों की कीमत 9.2 करोड़ डॉलर है, साथ ही हल्के वजन के 16 एमके 54 ऑल राउंड टॉरपीडो और 3 एमके 54 एक्सरसाइज टॉरपीडो की कीमत करीब 6.3 करोड़ डॉलर है, पेंटागन ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा इनकी मांग किये जाने के बाद इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया है।

Advertisement

भारतीय सीमाओं की सुरक्षा अमेरिका के लिये अहम
हारपून ब्लॉक के संबंध में पेंटागन ने बताया कि भारत इसका इस्तेमाल क्षेत्रीय खतरों से निपटने तथा अपनी धरती की सुरक्षा बढाने के लिये करेगा, भारत को अपने सशस्त्र बलों में इस उपकरण को शामिल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी, एक अन्य नोटिफिकेशन में एमके 54 के बारे में बताया गया है कि भारत हल्के वजन वाले एमके 54 और पी 84 विमान का इस्तेमाल करना चाहता है, भारत को इसमें कोई कठिनाई नहीं होगी।

Advertisement

भारत-अमेरिका संबंध मजबूत
पेंटागन के बयान के मुताबिक ये प्रस्तावित बिक्री भारत-अमेरिका सामरिक संबंधों को और मजबूत करने तथा एक प्रमुख रक्षात्मक साझेदार की सुरक्षा मजबूत करने में मदद करेगी, ये हिंद-प्रशांत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति और आर्थिक प्रगति के लिये महत्वपूर्ण होगा।